logo-image

Budget 2024: आज के बजट में सरकार करेगी सरप्राइज, जानें क्या हो सकते है बड़े ऐलान

Budget 2024: बजट में सरकार महिला कारोबारियों के लिए खास छूट दे सकती है. बजट में खासकर छोटे शहरो की महिला उद्यमियों के लिए बड़े ऐलान हो सकते हैं.

Updated on: 01 Feb 2024, 10:34 AM

नई दिल्ली:

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी यानी आज देश का अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश करने वाली हैं. देश में कुछ माह बाद लोकसभा चुनाव होने हैं. इस वजह से आम जनता को इस बजट से खासी उम्मीदें बनी हुई हैं. इस बार बजट में सरकार महिला कारोबारियों के लिए खास छूट दे सकती है. बजट में खासकर छोटे शहरो की महिला उद्यमियों के लिए बड़े ऐलान हो सकते हैं. कुछ योजनाएं आ सकती हैं.

Women Entrepreneurship Platforms जैसी योजनाओं का दायरा बढ़ाने को लेकर सरकार ऐलान कर सकती है. इन योजनाओं में मेंटरशिप और नेटवर्किंग के मौके बढ़ाने की भी लगातार मांग की जा रही है. वहीं महिला मजदूरों से लेकर महिला उद्यमियों के लिए खास ऐलान करके सरकार इनकी हिस्सेदारी भारतीय अर्थव्यवस्था में और ताकतवर बना सकती है. इससे महिलाओं का सामाजिक उत्थान होगा, बल्कि देश की ग्रोथ रेट में उन्हें बराबर का मौका मिलेगा. 

नौकरीपेशा को ये उम्मीद

वहीं नौकरीपेशा को ये उम्मीद है कि 2019 की तरह थोड़ा बहुत टैक्स छूट तो सरकार इस बार दे सकती है. दरअसल, 2019 के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख तक की इनकम वालों को टैक्स से पूरी छूट देने का ऐलान किया था. यहां पर स्टैंडर्ड डिडक्शन को 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये और बैंक-पोस्ट ऑफिस के डिपॉजिट पर TDS को 10 हजार से बढ़ाकर 40 हजार कर दिया.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: संसद भवन पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कुछ देर में शुरू होगा बजट भाषण

किसानों को उम्मीद

किसानों के लिए सरकार ने पीएम किसान स्कीम की घोषणा की है. हर साल 6 हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की. वहीं पशुपालन और मछली पालन से अटैच किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर इंटरेस्ट सब्वेंशन का लाभ दिया था. ऐसे में कई ऐलान हो सकते हैंं.

बजट की लोकप्रियता को लेकर सरकार अंतरिम बजट में लोक लुभावने ऐलान कर सकती है. तेज आर्थिक रफ्तार ने सरकार की खर्च करने की गुंजाइश बढ़ाया है. इसके साथ सरकार का डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 2023-24 में बजट अनुमान से 1 लाख करोड़ से अधिक रहा है. इस रकम से सरकार को सामाजिक योजनाओं के लिए अधिक खर्च करने में सहायता मिलेगी.