News Nation Logo
Banner

ब्रिटेन के लोगों ने स्विस बैंक में जमा किया सबसे ज्यादा पैसा, भारत 74वें नंबर पर

स्विस बैंक में धन जमा करने वाले देशों की सूची में भारत दुनियाभर में 74वें पायदान पर है, जबकि ब्रिटेन इस सूची में पहले पायदान पर बना हुआ है.

PTI | Updated on: 30 Jun 2019, 03:47:30 PM
स्विस बैंक में धन जमा करने वाले देशों की सूची में ब्रिटेन टॉप पर

स्विस बैंक में धन जमा करने वाले देशों की सूची में ब्रिटेन टॉप पर

ज्यूरिक/नई दिल्ली:

स्विस बैंक में धन जमा करने वाले देशों की सूची में भारत दुनियाभर में 74वें पायदान पर है, जबकि ब्रिटेन इस सूची में पहले पायदान पर बना हुआ है. स्विट्जरलैंड स्थित बैंक ने धन जमा करने को लेकर ताजा आंकड़े जारी किए हैं. बता दें कि पिछले साल भारत 15 पायदान की छलांग के साथ सूची में 73वें स्थान पर आ गया था.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: Netflix, Amazon Prime जैसी कंपनियों को बजट में लग सकता है झटका

स्विस नैशनल बैंक (SNB) द्वारा जारी सालाना बैंकिंग आंकड़ों के नवीनतम विश्लेषण के मुताबिक, जब बात स्विस बैंक में भारतीयों और भारतीय उपक्रमों द्वारा जमा कुल धन की आती है तो इसमें यह काफी पीछे है और इस बैंक में विदेशियों द्वारा जमा कुल धन का महज 0.07 फीसदी है, जबकि, दूसरी तरफ इस बैंक में धन जमा करने के मामले में ब्रिटेन के लोग शीर्ष पर हैं और 2018 के अंत तक इस बैंक में जमा कुल 26 फीसदी धन ब्रिटेन के लोगों का है.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: बजट में इनकम टैक्स को लेकर अनिश्चितता जता रहे हैं जानकार

धन जमा करने वालों में अमेरिका दूसरे नंबर पर
स्विस बैंक में धन जमा करने वालों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर अमेरिका, तीसरे स्थान पर वेस्टइंडीज, चौथे स्थान पर फ्रांस और पांचवें स्थान पर हॉन्गकॉन्ग है. इस बैंक में जमा 50 फीसदी से अधिक धन इन्हीं पांचों देशों के लोगों का है. बैंक में जमा लगभग दो तिहाई धन सूची में शामिल शीर्ष 10 देशों के लोगों का है. टॉप 10 देशों के अन्य देशों में बहामास, जर्मनी, लक्जमबर्ग, कायमान आइलैंड्स और सिंगापुर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: महीने में सिर्फ एक बार GST रिटर्न भरना होगा, सुशील मोदी का बड़ा बयान

स्विस बैंक में जमा लगभग 75 फीसदी धन सूची में शामिल शीर्ष 15 देशों के लोगों का है, जबकि 90 फीसदी धन शीर्ष 30 में शामिल देशों के लोगों का है. स्विस बैंक में धन जमा करने के मामले में ब्रिक्स देशों में भारत सबसे पीछे है, जबकि रूस सबसे ऊपर (20वें स्थान पर), चीन 22वें स्थान पर, दक्षिण अफ्रीका 60वें स्थान पर तथा ब्राजील 65वें स्थान पर है.

यह भी पढ़ें: ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड’ की शुरुआत के लिए राज्यों को दिया गया 1 साल का समय

सूची में शामिल अन्य देशों में मॉरिशस (71), न्यू जीलैंड (59), फिलीपींस (54), वेनेजुएला (53), सेशेल्स (52), थाईलैंड (39), कनाडा (36), तुर्की (30), इजरायल (28), सऊदी अरब (21), पनामा (18), जापान (16), इटली (15), ऑस्ट्रेलिया (13) और संयुक्त अरब अमीरात (12) शामिल है.

First Published : 30 Jun 2019, 03:47:30 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो