logo-image

सेंसेक्स 1,170 अंक गिरा, तेल शेयरों में गिरावट (लीड-1)

सेंसेक्स 1,170 अंक गिरा, तेल शेयरों में गिरावट (लीड-1)

Updated on: 22 Nov 2021, 07:45 PM

मुंबई:

नकारात्मक वैश्विक संकेतों के साथ-साथ विदेशी फंड के बहिर्वाह (आउटफ्लो) ने सोमवार को भारत के प्रमुख इक्विटी सूचकांकों एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी50 को लाल निशान के दायरे में रखा।

बैरोमीटर 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,170.12 अंक या 1.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,465 अंक पर तेजी से गिरा।

इसी तरह, व्यापक 50-अंकों वाला निफ्टी दिन में 1.96 प्रतिशत या 348.25 अंक की गिरावट के साथ 17,416 अंक पर बंद हुआ।

इसने 17,280 अंक के निचले स्तर को छुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, भारत की सबसे बड़ी और नई पीढ़ी की कंपनी फिनटेक, पेटीएम की कमजोर लिस्टिंग और कमजोर व्यापार की निरंतरता, घरेलू बाजार के लिए एक बड़ा भावनात्मक झटका है, जो मजबूत प्राथमिक बाजार पर पनप रहा है। यह खुदरा खंड से धन की आमद को प्रभावित करेगा।

उन्होंने कहा, प्रतिस्पर्धियों की तुलना में भारत के अधिक मूल्यांकन के डर के कारण एफआईआई भी एक विक्रेता हैं। एफआईआई से कमजोर आमद संभवत: तीन कृषि अधिनियमों को वापस लेने के कारण अधिक हो जाएगी, जो अगले साल आने वाले राज्य चुनावों के संदर्भ में सरकार के सुधारवादी एजेंडे को रोक देगा। पूरे वर्ष के दौरान भारत के लिए ईएम के प्रीमियम पर व्यापार करना एक महत्वपूर्ण कारक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.