logo-image

इक्विटी में और तेजी आने की संभावना, लेकिन मूल्यांकन चिंता का विषय

इक्विटी में और तेजी आने की संभावना, लेकिन मूल्यांकन चिंता का विषय

Updated on: 04 Sep 2021, 05:45 PM

मुंबई:

वैश्विक संकेतों के साथ-साथ घरेलू मैक्रो के कारण लगातार विदेशी पूंजी प्रवाह से आने वाले सप्ताह में भारत के प्रमुख शेयर सूचकांकों में तेजी आने की उम्मीद है।
एफपीआई स्वस्थ मैक्रो संख्या और मानसून की बारिश के आधार पर भारत में त्वरित आर्थिक सुधार की उम्मीद हैं।

जुलाई के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े अगले शुक्रवार को जारी होने का इंतजार है।

हालांकि, बाजार पर्यवेक्षकों ने लाभ बुकिंग की संभावना के साथ उच्च मूल्यांकन का हवाला दिया, जो प्रमुख कारक हैं जो लाभ को कम कर सकते हैं और अस्थिरता को बढ़ा सकते हैं।

पिछले हफ्ते, भारत के बेंचमार्क सूचकांकों ने सकारात्मक वैश्विक संकेतों की सहायता से मैक्रो डेटा और एफपीआई प्रवाह को प्रोत्साहित करते हुए मजबूत लाभ दर्ज किया।

नतीजतन, एनएसई निफ्टी 50 और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स दोनों ही सप्ताह के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ।

पिछले सप्ताह की तुलना में सेंसेक्स 3.6 प्रतिशत और निफ्टी 3.7 प्रतिशत चढ़ा, यह लगातार दूसरा साप्ताहिक लाभ है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, अमेरिकी पेरोल डेटा उम्मीद से काफी कम आया है, जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यूएस फेड अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए पर्याप्त प्रोत्साहन प्रदान करता रहेगा।

उन्होंने कहा, यह भारत सहित उभरते बाजारों में एफपीआई प्रवाह का समर्थन कर सकता है। निफ्टी 17,153 से समर्थन ले सकता है जबकि 17,480 निकट अवधि में प्रतिरोध के रूप में कार्य कर सकता है।

हाल ही में, मजबूत तरलता ने पिछले कुछ सत्रों में एफपीआई के 6,800 करोड़ रुपये के साथ घरेलू बाजार बढ़ा है।

जीडीपी, पीएमआई और जीएसटी संग्रह जैसे हालिया डेटा बिंदुओं ने स्वस्थ आर्थिक सुधार का संकेत दिया है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज प्रमुख विनोद नायर ने कहा, मजबूत घरेलू आर्थिक संख्या मूल्यांकन के इन उच्च स्तरों में भी बाजार में तेजी का समर्थन कर रहा है। घरेलू मोर्चे को एक प्रमुख आर्थिक डेटा - जुलाई के लिए औद्योगिक उत्पादन डेटा जारी होने का इंतजार है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.