News Nation Logo

कारोबार बढ़ाने के लिए बोइंग भारत में खोलेगा यूनिट, करेगा सैन्य विमानों का उत्पादन

बोइंग भारत में कारोबार बढ़ाने की तैयारी में है। बोइंग का ऐलान भारत में बोइंग डिफेंस इंडिया बीडीआई की करेगी स्थापना।

IANS | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 09 Feb 2017, 04:25:14 PM
बोइंग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

रक्षा और विमानन क्षेत्र की अंतर्राष्ट्रीय कंपनी बोइंग भारत में अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए एक यूनिट खोलने की तैयारी में है। बोइंग ने बुधवार को ऐलान किया कि कंपनी भारत में बोइंग डिफेंस इंडिया बीडीआई की स्थापना का ऐलान किया है।

बोइंग डिफेंस, स्पेस ऐंड सिक्यॉरिटी के अध्यक्ष और सीईओ ने बताया है कि, 'बीडीआई एक फ्रेमवर्क के तौर पर काम करेगी जिससे हमें यह पता लगा पाएंगे कि भारत में हमारी ग्रोथ और प्रोडक्शन का लाभ उठाने की कितनी गुंजाइश है।' कंपनी ने जानकारी दी बोइंग इंडिया के अध्यक्ष प्रत्युष कुमार ही बीडीआई की अगुवाई करेंगे।

प्रत्युष कुमार ने बताया कि, 'बोइंग ने देश में विनिर्माण, कौशल विकास और इंजिनियरिंग का स्तर बढ़ाने पर काफी बढ़-चढ़कर निवेश किया है। बीडीआई के साथ बोइिंग भारत के सैन्य ग्राहकों को उन्नत क्षमता और तत्परता प्रदान करने के लिए देश के रक्षा मंत्रालय से तालमेल बढ़ाएगा, ताकि देश में ऐसा प्रतिस्पर्धी आपूर्ति आधार तैयार हो सके जो बोइंग के वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ा हो।'

हाल के वर्षों में भारत ने बोइंग से C-17 ग्लोबमास्टर III , एक हेवी लिफ्ट एयरक्राफ्ट, P-8I समुद्री निगरानी विमान और हारपून जहाजरोधी मिसाइल खरीदे। बीडीआई अपने जॉइंट वेंचर टाटा बोइंग एरोस्पेस लिमिटेड (टीबीएएल) समेत भारत में अपने हालिया निवेशों पर नजर रखेगी।

साथ ही इसका ध्यान C-17 सिम्युलेटर ट्रेनिंग सेंटर, बोइंग की सोर्सिंग और मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों, सेल्स और मार्केटिंग गतिविधियों एवं इंजिनियरिंग सेंटर के विस्तार पर भी रहेगा।

विधानसभा चुनावों से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published : 09 Feb 2017, 03:58:00 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Boing America