logo-image

ब्लैकरॉक की अगुवाई वाला गठजोड़ करेगा टाटा पावर रिन्यूएबल्स में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश

ब्लैकरॉक की अगुवाई वाला गठजोड़ करेगा टाटा पावर रिन्यूएबल्स में 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश

Updated on: 14 Apr 2022, 10:20 PM

नई दिल्ली:

मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी सहित ब्लैकरॉक रियल एसेट्स के नेतृत्व वाला कंसोर्टियम (समूह या गठजोड़) टाटा पावर की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल्स में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

टाटा पावर और कंसोर्टियम ने इस पर एक पक्का समझौता किया है।

पूंजी प्रवाह का पहला दौर जून 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है और शेष राशि कैलेंडर वर्ष 2022 के अंत तक डाली जाएगी।

टाटा पावर ने कहा, मुबाडाला के साथ ब्लैकरॉक रियल एसेट्स, टाटा पावर रिन्यूएबल्स में 10.53 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए इक्विटी या अनिवार्य परिवर्तनीय साधनों के जरिए 4 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिसका मूल इक्विटी मूल्यांकन 34,000 करोड़ रुपये होगा।

इसमें कहा गया है कि फाइनल कनवर्जन पर अंतिम शेयरधारिता 9.76 प्रतिशत से 11.43 प्रतिशत तक होगी।

बयान के अनुसार, नव-निर्मित प्लेटफॉर्म में पांच अलग-अलग व्यवसाय शामिल होंगे, जो दीर्घकालिक, ग्राहक उन्मुख समाधान प्रदान करेंगे।

बयान में कहा गया है कि यह टाटा पावर के सभी नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसायों को शामिल करेगा।

इसके अलावा, बयान में कहा गया है कि प्रस्तावित निवेश से टाटा पावर रिन्यूएबल्स की आक्रामक विकास योजनाओं को वित्तपोषित किए जाने की उम्मीद है।

बयान के अनुसार, अगले पांच वर्षों में, टाटा पावर रिन्यूएबल्स का लक्ष्य 20 गीगावॉट से अधिक नवीकरणीय परिसंपत्तियों का पोर्टफोलियो हासिल करना है और पूरे भारत में रूफटॉप और इलेक्ट्रिक वाहन चाजिर्ंग स्पेस में बाजार की अग्रणी स्थिति हासिल करना है।

वर्तमान में, टाटा पावर रिन्यूएबल्स भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनियों में से एक है।

इसके एकीकृत परिचालन के तहत लगभग 4.9 गीगावॉट की अक्षय ऊर्जा संपत्तियां हैं।

टाटा पावर रिन्यूएबल्स भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों में सबसे आगे है, ताकि भविष्य में कम कार्बन उत्सर्जन के साथ अपनी अर्थव्यवस्था और अपने नागरिकों के लिए अधिक ऊर्जा स्थिरता हासिल की जा सके।

वर्तमान में, भारत दुनिया के सबसे बड़े अक्षय ऊर्जा बाजारों में से एक है और इसने पिछले चार वर्षों में 60 प्रतिशत से अधिक नई क्षमता के साथ सबसे तेजी से बढ़ती अक्षय ऊर्जा आपूर्ति दर्ज की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.