logo-image

आज है Amazon पर ब्लैक फ्राइडे सेल, खूब बिक रहे भारतीय उत्‍पाद

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेजन (Amazon) ब्लैक फ्राइडे Amazon Black Friday Sales और साइबर मंडे सेल्स Amazon Cyber ​​Monday Sales के दौरान वैश्विक खरीदरों को लुभाने के लिए करीब 37,000 भारतीय विक्रेता 12 करोड़ उत्पादों की पेशकश कर रहा है.

Updated on: 23 Nov 2018, 11:48 AM

बंगलुरू:

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेजन (Amazon) ब्लैक फ्राइडे Amazon Black Friday Sales और साइबर मंडे सेल्स Amazon Cyber ​​Monday Sales के दौरान वैश्विक खरीदरों को लुभाने के लिए करीब 37,000 भारतीय विक्रेता 12 करोड़ उत्पादों की पेशकश कर रहा है. अमेरिका की ई-टेलर की भारतीय इकाई ने यहां एक बयान में कहा, "'अमेजन वैश्विक बिक्री कार्यक्रम' के तहत भारतीय निर्यातक दुनिया भर के ग्राहकों के लिए 12 करोड़ से ज्यादा 'मेड इन इंडिया' उत्पादों की पेशकश करते हैं." अमेरिका में थैक्सगिविंग के एक दिन बाद को ब्लैक फ्राइडे कहते हैं, जो 23 नवंबर यानी आज ही के दिन है. इस दिन पूरे अमेरिका में ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेलर बड़े पैमाने पर सेल लगाते हैं और भारी छूट देते हैं.

क्‍या बेच रहे भारतीय बिक्रेता
भारत से इन बिक्रेताओं द्वारा निर्यात किए जानेवाले उत्पादों में इलेक्ट्रॉनिक्स, एक्सेसरीज, कुकवेयर, क्लोदिंग, टॉयज, होम डेकोर, आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स शामिल हैं. बयान में कहा गया कि 'वैश्विक बिक्री कार्यक्रम' के तहत अमेजन भारतीय निर्यातकों को दुनिया भर में अपने उत्पाद बेचने में सक्षम बनाता है.

और पढ़ें : ये 6 गलतियां Insurance क्‍लेम में बनती हैं दिक्‍कत, अभी सुधार लें भूल

26 नवंबर को भी लगेगी सेल
वहीं, साइबर मंडे सेल 26 नवंबर को लगाया जाएगा, तो मुख्यत: अमेरिका में ऑनलाइन रिटेलर्स द्वारा लगाया जाता है. इस दिन भी खरीदारों को लुभाने के लिए भारी मात्रा में डिस्काउंट दिया जाता है.

पिछले साल साइबर मंडे सेल 29 नवंबर को लगाया था और अमेजन ने इस दिन दुनिया भर में सबसे अधिक बिक्री की थी और खरीदारों ने कुल 14 करोड़ सामानों की खरीदारी की, जिसमें दुनियाभर के छोटे व्यावसायियों के सामान भी शामिल थे.