News Nation Logo
Banner

हस्तकरघा उत्पादों के उचित मूल्य एवं कौशल को मिलेगी पहचान : उपमुख्यमंत्री

हस्तकरघा उत्पादों के उचित मूल्य एवं कौशल को मिलेगी पहचान : उपमुख्यमंत्री

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Dec 2021, 11:45:01 PM
BJP Tarkihore

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

पटना:   बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने यहां कहा कि भारत सरकार एवं बिहार सरकार ने हस्तकरघा बुनकरों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने की दिशा में बेहतर पहल कर रही है। नेशनल हैंडलूम एक्सपो के आयोजन से इनके उत्पादों को उचित मूल्य दिलाने में मदद मिलेगी तथा इनके कौशल को भी पहचान मिलेगी।

पटना के गांधी मैदान में सोमवार को नेशनल हैंडलूम एक्सपो के उद्घाटन के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल का नारा दिया है। इसके लिए 7 अगस्त 2015 से उन्होंने प्रथम राष्ट्रीय हस्तकरघा दिवस के आयोजन की शुरूआत भी की है।

उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि हस्तकरघा हमारा गौरव है और हमारे युवा हैंडलूम के उत्पादों को अपने फैशन और स्टाइल का हिस्सा बनाएं और इसके उत्पाद को खरीदें। इससे हस्तकरघा बुनकरों का हौसला बढ़ेगा और हैंडलूम उद्योग को मजबूती मिलेगी।

उन्होंने कहा कि हस्तकरघा उद्योग प्राचीन काल से ही हाथ के कारीगरों की आजीविका का साधन रहा है, इसलिए हमें इस उद्योग से जुड़े लोगों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि के लिए इसके अधिक-से-अधिक उपयोग के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कपड़ा सेक्टर कृषि के बाद देश में दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्र है, जहां सबसे ज्यादा रोजगार पैदा होते हैं।

गौरतलब है कि 6 दिसंबर से 21 दिसंबर 2021 तक चलने वाले इस नेशनल हैंडलूम एक्सपो में हैंडलूम एवं सिल्क वस्त्रों की बिक्री -सह- प्रदर्शनी लगाई गई है। इससे राज्य के हस्तकरघा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

इस मौके पर राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार को उद्योग क्षेत्र में नंबर एक बनाना है तो समग्र औद्योगिक विकास सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि बड़े उद्योग लगे तो छोटे उद्योग भी साथ-साथ आगे बढ़ें।

उन्होंने कहा कि नेशनल हैंडलूम एक्सपो के बाद भी कई ऐसे एक्सपो बिहार में दिखेंगे। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि राज्य में पारंपरिक उद्योग को बढ़ाने के लिए जी तोड़ कोशिश होती रहेगी।

इस अवसर पर बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी सहित उद्योग एवं हस्तकरघा निदेशालय से जुड़े अधिकारी एवं कारीगर भी उपस्थित रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Dec 2021, 11:45:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.