logo-image

बिनांस लैब्स ने ब्लॉकचेन, 3.0 स्टार्टअप्स के लिए 5 अरब डॉलर के फंड की घोषणा की

बिनांस लैब्स ने ब्लॉकचेन, 3.0 स्टार्टअप्स के लिए 5 अरब डॉलर के फंड की घोषणा की

Updated on: 01 Jun 2022, 06:40 PM

नई दिल्ली:

वेंचर कैपिटल (वीसी) फंड पारंपरिक स्टार्टअप्स के लिए पैसे के प्रवाह को दबा देता है और अग्रणी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज बिनेंस की वेंचर कैपिटल और इन्क्यूबेशन आर्म वेब3.0, बिनांस लैब्स जैसी उभरती हुई तकनीक में निवेश करता है। ब्लॉकचैन, वेब3.0 और मूल्य-निर्माण प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को 5 अरब डॉलर के निवेश कोष की घोषणा की गई।

बिनांस ने एक बयान में कहा कि फंड को प्रमुख वैश्विक संस्थागत निवेशकों, जैसे डीएसटी ग्लोबल पार्टनर्स, ब्रेयर कैपिटल, साथ ही अन्य प्रमुख निजी इक्विटी फंड, पारिवारिक कार्यालय और निगमों द्वारा सीमित भागीदारों के रूप में समर्थित है।

नया फंड उन परियोजनाओं में निवेश करेगा जो क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग के मामलों का विस्तार कर सकते हैं और वेब3.0 और ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

बिनांस के सीजेड के संस्थापक और बिनांस के सीईओ चांगपेंग झाओ ने कहा, नए बंद निवेश फंड का लक्ष्य परियोजनाओं और संस्थापकों की खोज करना और उनका समर्थन करना है, जो डेफी, एनएफटी, गेमिंग, मेटावर्स, सोशल और अधिक में वेब 3 का निर्माण और नेतृत्व करने की क्षमता रखते हैं।

2018 से बिनांस लैब्स ने 25 से अधिक देशों की 100 से अधिक परियोजनाओं में निवेश किया है और इनक्यूबेट किया है।

इसके पोर्टफोलियो में 1 इंच, ऑडियस, एक्सी इन्फिनिटी, ड्यून एनालिटिक्स, एलरोनड, इंजेक्टिव, पॉलीगॉन, ऑप्टिमिज्म, द सैंडबॉक्स और एसटीईपीएन जैसी उद्योग-अग्रणी परियोजनाएं शामिल हैं।

नए फंड के साथ, बिनांस लैब्स तीन अलग-अलग चरणों में निवेश करेगी : इन्क्यूबेशन, शुरुआती चरण का उद्यम और देर से विकास।

प्रारंभिक चरण के उद्यम निवेश में क्रिप्टोक्यूरेंसी और वेब3.0 के सभी क्षेत्रों में टोकन और इक्विटी निवेश शामिल हैं, जिसमें बुनियादी ढांचा, डेफी, एनएफटी, गेमिंग, मेटावर्स, सोशल और क्रिप्टो एडॉप्शन प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

कंपनी ने कहा कि लेट-स्टेज ग्रोथ निवेश अधिक परिपक्व कंपनियों को लक्षित करता है, जो एक ठोस रणनीतिक भागीदार के रूप में बिनांस पारिस्थितिकी तंत्र के साथ वेब3.0 पारिस्थितिकी तंत्र में पैमाना तय करना या फासले को पाटना चाहते हैं।

इससे पहले, अमेरिका की निवेश फर्म आंद्रेसेन होरोविट्ज (ए16जेड) ने दो नए फंडों की घोषणा की - क्रिप्टो और ब्लॉकचैन कंपनियों और वेब3.0 स्टार्टअप के लिए 4.5 अरब डॉलर का एक बड़ा फंड और 6 अरब डॉलर का गेम्स फंड वन जो विशेष रूप से गेमिंग उद्योग पर केंद्रित है।

सबसे बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक के पूर्व अधिकारियों के एक समूह ने कथित तौर पर 1 अरब डॉलर का उद्यम कोष भी बनाया है।

वेब3, या वेब3.0, इंटरनेट की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.