logo-image

Billionaires List: अमीरों की लिस्ट में 33वें पायदान पर पहुंचे अडानी, जानें अर्श से फर्श तक की पूरी कहानी

Billionaires List : यूएस की रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग का कहर अडानी ग्रुप पर इस कदर पड़ा कि वे अमीरों की लिस्ट में आसमान से सीधे जमीन पर आ गिरे. इसके बाद भारतीय अरबपति गौतम अडानी को एक के बाद एक बड़े झटके लगे.

Updated on: 25 Feb 2023, 04:50 PM

नई दिल्ली:

Billionaires List : यूएस की रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग का कहर अडानी ग्रुप पर इस कदर पड़ा कि वे अमीरों की लिस्ट में आसमान से सीधे जमीन पर आ गिरे. इसके बाद भारतीय अरबपति गौतम अडानी को एक के बाद एक बड़े झटके लगे. उनके लिए साल 2023 बहुत ही खराब साबित हो रहा है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट 24 जनवरी को सामने आई थी, उसके अगले ही दिन से अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी नीचे खिसकते जा रहे हैं. पहले अडानी टॉप-10, फिर टॉप-20 और अब टॉप 30 की लिस्ट से भी आउट हो गए हैं. 

गौतम अडानी ने साल 2022 में जितना कमाया था, उससे ज्यादा 2023 में गंवा दिया है. गौतम अडानी नेट वर्थ में तेजी से आ रही गिरावट से अब उनका अमीरों की लिस्ट से दबदबा कम होता जा रहा है. साल 2022 में गौतम अडानी ताबड़तोड़ कमाई करते हुए विश्व के दूसरे नंबर के अमीर व्यक्ति बन गए थे और साल खत्म होते-होते वे चौथे नंबर पर आ गए. 

नए साल में उम्मीद जताई जा रही थी कि गौतम अडानी इस वर्ष भी अमीरों की लिस्ट में और ऊपर छलांग लगाएंगे, लेकिन साल के पहले महीने जनवरी में अमेरिका की एक रिपोर्ट सामने आई और उनकी सारी तस्वीर बदल गई. इस साल वे दौलत कमाने के मामले में नहीं बल्कि दौलत गंवाने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. इसके बाद गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में 33वें पायदान पर पहुंच गए. 

जानें अडानी की कितनी रह गई संपत्ति

अगर गौतम अडानी की संपत्ति की बात करें तो नए साल की शुरुआत से लेकर अबतक उनकी करीब 81 अरब डॉलर की संपत्ति जा चुकी है. Forbes के रियल टाइम Billionaires इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी की नेटवर्थ अब केवल 35.3 अरब डॉलर ही बची है. वहीं, सितंबर 2022 में उनकी नेटवर्थ 150 अरब डॉलर थी. 

यह भी पढ़ें : एनआईए कोर्ट ने 2017 के कानपुर साजिश मामले में आठ आईएस गुर्गों को ठहराया दोषी

जानें अडानी-अंबानी की नेटवर्थ में कितना है अंतर

एशिया के सबसे रईस इंसान का ताज भी गौतम अडानी के पास छिन गया है, जबकि अब ये ताज रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की सिर पर सज गया है. अब दोनों भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में अंतर की बात करें तो फोर्ब्स के अनुसार, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 84.1 अरब डॉलर है. इसके साथ वे टॉप-10 अमीरों में आठवें पायदान पर काबिज हैं. गौतम अडानी की तुलना में मुकेश अंबानी की संपत्ति 48.8 अरब डॉलर अधिक हो गई है.