News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार को बिल गेट्स ने दिया मुस्‍कराने का मौका, अर्थव्यवस्था पर कही बड़ी बात

आर्थिक मंदी से जूझ रहे भारत और इस पर लगातार मोदी सरकार की हो रही खिंचाई के बीच दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर बड़ी बात कही है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 17 Nov 2019, 07:23:11 PM
बिल गेट्स ने गरीबी, बीमारी से लड़ने के प्रयासों के लिए बिहार सरकार की

बिल गेट्स ने गरीबी, बीमारी से लड़ने के प्रयासों के लिए बिहार सरकार की (Photo Credit: पीटीआई)

नई दिल्‍ली:

आर्थिक मंदी से जूझ रहे भारत और इस पर लगातार मोदी सरकार की हो रही खिंचाई के बीच दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर बड़ी बात कही है. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अपने बिल और मेलिंडा फाउंडेशन के कामकाज की समीक्षा करने के लिए तीन दिवसीय भारत के दौरे पर हैं. बिल गेट्स ने कहा कि भारत में अगले दशक में बहुत तेजी से आर्थिक विकास करने की क्षमता है. इससे लोगों की गरीबी दूर हो सकेगी और सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा में अधिक निवेश कर सकेगी.

एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्‍यू में बिल गेट्स ने भारत की आधार पहचान प्रणाली, फार्मा सेक्टर और वित्तीय सेवाओं की तारीफ की. भारत में चल रहे मंदी के इस दौर में मोदी सरकार के लिए राहत भरा बयान है. गेट्स ने कहा, “मुझे हालिया समय की ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन मैं कहना चाहूंगा अगला दशक भारत का होगा और इस दौरान इसकी अर्थव्यवस्था तेजी से विकास करेगी. हर किसी को उम्मीद है कि वास्तव में भारत में उच्च विकास करने की प्रबल संभावना है.”

आधार पहचान प्रणाली की सराहना

इसी शुक्रवार को बिल गेट्स अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे कर दुनिया का सबसे धनी व्यक्ति बन गए थे. दुनिया के इस सबसे अमीर व्‍यक्ति ने भारत की आधार पहचान प्रणाली की सराहना की. उन्‍होंने कहा, “भारत एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां पर कई बेहतरीन इनोवेटर्स पाए जाते हैं. देश में आधार और यूपीआई के माध्यम से सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और इसे व्यापक तौर पर स्वीकार किया गया है. इसके कई आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिले हैं.”

बिल गेट्स की कुल संपत्ति 7.89 लाख करोड़

कुल संपत्ति 110 बिलियन अमरीकी डॉलर (7.89 लाख करोड़) है. गेट्स ने अब तक विभिन्न देशों में गरीबी को कम करने और सामाजिक विकास कार्यक्रमों के लिए बिल और मेलिंडा फाउंडेशन को 35 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का दान दिया है.

First Published : 17 Nov 2019, 07:17:42 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो