logo-image

GST मोर्चे पर सरकार को बड़ी राहत, जुलाई में एक लाख करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन

साल 2019 में यह चौथा मौका है जब जीएसटी कलेक्शन ने 1 लाख करोड़ का आंकड़ा पार किया है.

Updated on: 02 Aug 2019, 06:03 AM

highlights

  • जुलाई में जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ के पार
  • जीएसटी कलेक्शन पर जुलाई में सरकार को बड़ी राहत
  • जून में एक लाख करोड़ से कुछ दूर रह गई थी कलेक्शन

नई दिल्ली:

जीएसटी के मोर्चे पर सरकार को राहत जीएसटी कलेक्शन ने 1 लाख करोड़ का आंकड़ा पर किया जुलाई में जीएसटी कलेक्शन 102083 करोड़ रुपये पहुंचा जो जून में 99,936 करोड़ था, आर्थिक मोर्चे पर सरकार को राहत हालांकि सरकार अपने 13 लाख करोड़ सालाना लक्ष्य से अभी काफी पीछे चल रही है. हाल ही में सीएजी की रिपोर्ट में भी जीएसटी में तमाम खामियों को उजागर किया था जिसकी वजह से टैक्स कलेक्शन में समस्या आ रही है.

साल 2019 में यह चौथा मौका है जब जीएसटी कलेक्शन ने 1 लाख करोड़ का आंकड़ा पार किया है. इसके पहले सरकार ने मार्च, अप्रैल और मई के कलेक्शन लगातार तीन महीने तक एक लाख करोड़ का आंकड़ा पार किया था. मई में कारोबारियों ने सेस मद में 8,125 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस वर्ष फरवरी और मार्च महीनों के लिए राज्यों को जीएसटी कंपंसेशन के मद में 18,934 करोड़ रुपये का भुगतान किया था.

यह भी पढ़ें-सदस्य टिप्पणी करने से बचें नहीं मांगनी पड़ेगी माफीः लोकसभा स्पीकर ओम बिरला

मई में सरकार ने आइजीएसटी में से सीजीएसटी के लिए 18,098 करोड़ रुपये, जबकि एसीजएसटी के मद में 14,438 करोड़ रुपये का नियमित सेटलमेंट किया था. मंत्रालय ने कहा कि नियमित सेटलमेंट के बाद मई में केंद्र सरकार ने सीजीएसटी के मद में 35,909 करोड़ रुपये तथा राज्य सरकारों ने एसजीएसटी के मद में 38,900 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है.

यह भी पढ़ें-पुलिस ने बिजली वाले का काटा चालान तो लाइनमैन ने ऐसे लिया बदला, जानें दिलचस्प किस्सा