News Nation Logo
Banner

Big News: 1 फरवरी को पेश हो सकता है आम बजट (Budget 2020) , सूत्रों के हवाले से ख़बर

Budget 2020: वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जा सकता है. इसके साथ ही आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) 31 जनवरी को होने की संभावना है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Dec 2019, 01:00:25 PM
1 फरवरी को पेश हो सकता है आम बजट, सूत्रों के हवाले से ख़बर

1 फरवरी को पेश हो सकता है आम बजट, सूत्रों के हवाले से ख़बर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Budget 2020: वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जा सकता है. इसके साथ ही आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) 31 जनवरी को होने की संभावना है. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के सूत्रों ने यह जानकारी दी. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार (Government) के दूसरे कार्यकाल में पांच जुलाई को पेश किए गए आम बजट से एक दिन पहले चार जुलाई को हुए आर्थिक सर्वेक्षण 2019 में कहा गया था. भारत को 2030 तक 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की आवश्यकता है. भारत को अपने सकल घरेलू उत्पाद का सात से आठ फीसदी सालाना बुनियादी ढांचे पर खर्च करने की जरूरत है, जो 2030 तक 10 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 14 Dec: पेट्रोल तीसरे दिन भी हो गया सस्ता, फटाफट चेक करें नए रेट

2015-16 के बाद पहली बार शनिवार को पेश होगा बजट
यह 2015-16 के बाद पहली बार होगा, जब बजट (Budget 2020) शनिवार को पेश किया जाएगा. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी से शुक्रवार को पूछा गया कि क्या सरकार फरवरी के पहले दिन बजट पेश करने की परंपरा के साथ जाएगी, या इसमें कोई बदलाव हो सकता है, क्योंकि एक फरवरी को शनिवार है, जोकि एक गैर-कार्य दिवस है. इस पर जोशी ने कहा कि परंपरा जारी रहेगी. फरवरी की शुरुआत में बजट पेश करने के पीछे का कारण 31 मार्च तक बजटीय प्रक्रिया को पूरा करना होता है, ताकि 12 महीने के लिए खर्च की कवायद एक अप्रैल से ही शुरू हो सके.

यह भी पढ़ें: हीरा (Diamond) खरीदना है तो जनवरी तक करें इंतज़ार, यहां होगी नीलामी

बजट क्या है - What Is Budget
सालभर के खर्चों के लेखा-जोखा को पूर्ण बजट कहते हैं. बजट के जरिए सरकार आय और व्यय का ब्यौरा पेश करती है. बजट में सरकार संसद को जानकारी देती है कि आगामी वित्त वर्ष में किस मद में कितना व्यय होने वाला है.

यह भी पढ़ें: Forbes 2019 List: फोर्ब्स की 100 पावरफुल महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण हुईं शामिल

मोदी सरकार ने फरवरी के अंत में बजट पेश करने की परंपरा को किया खत्म
पिछले कार्यकाल में नरेंद्र मोदी ने फरवरी के अंत में बजट पेश करने की परंपरा को खत्म कर दिया. इसके अलावा रेलवे के लिए अलग बजट को पेश करने की परंपरा को भी खत्म कर दिया गया. बता दें कि पूर्व में आम बजट (Budget) और रेल बजट (Rail Budget) अलग-अलग पेश होता था. (इनपुट आईएएनएस)

First Published : 14 Dec 2019, 08:11:17 AM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×