logo-image

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत होगा : बैंक ऑफ बड़ौदा

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत होगा : बैंक ऑफ बड़ौदा

Updated on: 18 Apr 2023, 03:20 PM

चेन्नई:

बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक शोध रिपोर्ट में कहा है कि अगले पखवाड़े में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में मजबूती आने की उम्मीद है।

अर्थशास्त्री अदिति गुप्ता द्वारा लिखित बैंक ऑफ बड़ौदा की रिपोर्ट के अनुसार, अगले पखवाड़े में भारतीय रुपये के अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 81.5/डॉलर - 82.5/डॉलर की सीमा के साथ आगे बढ़ने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल अप्रैल में, भारतीय रुपये में मार्च 2023 में 0.6 प्रतिशत की बढ़त के साथ 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि तेल की कीमतों में वृद्धि हुई, कमजोर डॉलर, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) प्रवाह और बाहरी ²ष्टिकोण में सुधार ने भारतीय रुपये को समर्थन दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल में डॉलर इंडेक्स इस उम्मीद से 0.9 फीसदी गिर गया था कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपने दर वृद्धि चक्र के अंत के करीब है और गति पकड़ रहा है।

यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) और बैंक ऑफ इंग्लैंड से मुद्रास्फीति में स्थिरता के कारण अपने दर वृद्धि चक्र के साथ जारी रहने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.