News Nation Logo
उत्तर प्रदेश : आज तीन बड़े मामले ज्ञानवापी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और ताजमहल पर सुनवाई प्रधानमंत्री आवास पर कैबिनेट और CCEA की बैठक, कुछ MoU समेत अहम मुद्दों पर हो सकता है फैसला कपिल सिब्बल सपा कार्यालय में अखिलेश यादव के साथ मौजूद, बनेंगे राज्यसभा उम्मीदवार राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली होंगे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार- सूत्र पंजाब : ग्रुप सी और डी के पदों के लिए पंजाबी योग्यता टेस्ट कंपलसरी, भगवंत मान सरकार का फैसला मथुरा : जिला अदालत में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में 31 मई को होगी अगली सुनवाई मुंबई : मोटरसाइकिल पर दोनों सवारों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा, 15 दिनों में नियम पर अमल यासीन मलिक की सजा पर बहस पूरी- ऑर्डर रिजर्व, दोपहर बाद विशेष NIA कोर्ट सुनाएगी सजा ज्ञानवापी हिंदुओं को सौंपने-पूजा की मांग वाला नया मामला सिविल जज फास्ट ट्रैक कोर्ट में स्थानांतरित अयोध्या : 1 जून को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का शिला पूजन होगा, सीएम योगी होंगे शामिल उत्तराखंड : मौसम सामान्य होने के बाद आज दोबारा सुचारू रूप से शुरू हुई चारधाम यात्रा औरंगजेब की कब्र के बाद अब सतारा में मौजूद अफजल खान के कब्र पर बढ़ाई गई सुरक्षा
Banner

मंदी की मार झेल रहे ऑटो इंडस्‍ट्री को मिल सकती है बड़ी राहत, कम हो सकती है GST

मौजूदा समय में ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में 28 फीसदी की GST है. 20 सितंबर को GST काउंसिल की बैठक है.

सैयद आमिर हुसैन | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Sep 2019, 12:39:43 PM
ऑटो सेक्टर (Auto Sector) घट सकती है GST

नई दिल्ली:  

ऑटो सेक्टर (Auto Sector) को राहत देने के लिए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि GST को 18 फीसदी करने के लिए कई बार बात हुई है. बता दें कि फिलहाल ऑटो सेक्टर में 28 फीसदी की GST है. 20 सितंबर को GST काउंसिल की बैठक है. वित्त राज्य मंत्री का कहना है कि हमें कार निर्माताओं और डीलर्स से GST रेट को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने को लेकर कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं. हम इसपर विचार करने के लिए जीएसटी काउंसिल से अनुरोध करेंगे. उनका कहना है कि केंद्र सरकार GST को कम करने के लिए ऑटो इंडस्ट्री के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है. वित्त राज्य मंत्री अरुण मेघवाल ने यह भी कहा है कि सरकार वाहनों की खरीद पर GST कम करने पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें: भारत से दुश्मनी पड़ी पाकिस्तान को महंगी, इस कारण से कंगाल देश में मचा हाहाकार

वैकल्पिक ईंधन वाली वाहनों को बढ़ावा देने की जरूरत
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि 7 लाख करोड़ रुपये का तेल आयात, बढ़ता प्रदूषण और सड़क दुर्घटनाएं अभी भी चिंता बनी हुई है. इसके अलावा वैकल्पिक ईंधन वाली वाहनों को बढ़ावा देने की भी जरूरत है. ऑटोमोबाइल सेक्टर के सबसे बड़ी समस्या फाइनेंस की है. सरकार इस समस्या को सुलझा रही है. मोटर व्हीकल संशोधन कानून को कुछ राज्यों में संशोधन के बाद लागू करने पर कहा गया है. 20 राज्यों के परिवहन मंत्रियों की समिति जिसमें 7 राजनीतिक पार्टियों की सरकारें थीं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): अब यहां महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को लेकर हुआ ये बड़ा फैसला

उनकी सिफारिशों के आधार पर ही इसे तैयार किया गया और लागू किया गया है. जॉइंट सेलेक्शन कमिटी और स्टैंडिंग कमिटी के पास भी यह गया उनके सुझावों के बाद इसे तैयार किया गया तब संसद में पारित किया गया. देश मे 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती है डेढ़ लाख मौतें हो जाती हैं. 18 से 35 आयु के 60 फीसदी की मौत हो जाती है क्या इनकी जान नहीं बचानी चाहिए. कानून के प्रति सम्मान और डर नहीं हो ऐसी स्थिति अच्छी नहीं है.

First Published : 06 Sep 2019, 12:39:43 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.