News Nation Logo
Banner

अटल पेंशन योजना प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना बनकर उभरा

अटल पेंशन योजना प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना बनकर उभरा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 05 Sep 2021, 04:30:01 PM
Atal Penion

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: अटल पेंशन योजना (एपीवाई) सामाजिक सुरक्षा क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ी है, क्योंकि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत इसके पास 66 प्रतिशत ग्राहक हैं।

वित्तीय वर्ष 2021 तक, एनपीएस के 4.2 करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ता या ग्राहक है। नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि एपीवाइ के 66 प्रतिशत से अधिक ग्राहक हैं, या 2.8 करोड़ स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) है।

राज्य सरकार की योजना (एसजी) 11 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है। इसमें कहा गया है कि केंद्रीय स्वायत्त निकायों (सीएबी) एनपीएस के सबसे कम सदस्यों की संख्या 1 प्रतिशत के साथ जारी है, इसके बाद राज्य स्वायत्त निकायों (एसएबी) की हिस्सेदारी 2 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा, एपीवाई भी ग्राहक आधार की वृद्धि दर के मामले में हावी है, वित्त वर्ष 2021 में 33 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, इसके बाद सभी नागरिक मॉडल (32 प्रतिशत) का स्थान है।

वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है, यह नोट किया गया कि अटल पेंशन योजना (एपीवाई) गैर-मेट्रो ग्राहकों के बीच सबसे अधिक सदस्यता वाली योजना है। यह देश में जनसांख्यिकीय पैटर्न को भी दर्शाता है, जहां अधिक असंगठित जनसंख्या खंड गैर-महानगरों में रहते हैं, इस प्रकार एनपीएस स्व-आरंभ की गई योजना तक पहुंच है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 05 Sep 2021, 04:30:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×