News Nation Logo
Banner

अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए इंडस्ट्री के इस बड़े एसोसिएशन ने कही ये बड़ी बात

एसोचैम (ASSOCHAM) ने केंद्र से भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अगले 12 से 18 महीनों में कम से कम 200 से 300 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज के लिए आग्रह किया है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Apr 2020, 08:49:10 AM
economy

अर्थव्यवस्था (Economy) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Coronavirus (Covid-19): उद्योग निकाय एसोचैम (ASSOCHAM) ने कहा है कि अर्थव्यवस्था (Economy) पर कोविड-19 के प्रभाव के कारण सबसे गहरी वैश्विक मंदी (Global Recession) को विफल करने के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज (Relief Package) की जरूरत है. एसोचैम ने केंद्र से भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अगले 12 से 18 महीनों में कम से कम 200 से 300 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज के लिए आग्रह किया है.

यह भी पढ़ें: एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, सस्ता कर दिया होम, ऑटो और पर्सनल लोन

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 200 अरब डॉलर की प्रोत्साहन राशि की जरूरत: एसोचैम

एसोचैम ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए कम से कम 200 अरब डॉलर की प्रोत्साहन राशि की आवश्यकता है. अगले तीन महीनों में 50-100 अरब डॉलर एकमुश्त नकदी की जरूरत है. यह नकदी नौकरियों और आय के नुकसान की भरपाई करने के लिए होगी. सरकार को जीएसटी में तीन महीने के लिए 50 फीसदी और वित्तीय वर्ष के लिए 25 फीसदी दर कम करने पर विचार करना चाहिए. एसोचैम ने दुनिया के इतिहास में सबसे गहरी वैश्विक मंदी में से एक को विफल करने के लिए 16 बिंदु एजेंडा की सिफारिश सरकार को भेजी है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Today: दिग्गज जानकार जता रहे हैं आज के लिए सोने-चांदी में तेजी के संकेत

एसोचैम के महासचिव दीपक सूद के अनुसार, चैंबर का मानना है कि दुनिया की अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं द्वारा सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 10 फीसदी प्रोत्साहन उपायों को ध्यान में रखते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था को 200 अरब डॉलर से अधिक की आवश्यकता होगी. साथ ही इसके अगले 12 से 18 महीनों में 300 अरब डॉलर तक जाने की क्षमता भी होनी चाहिए. इसके साथ ही उद्योग चैंबर ने कहा कि अगले तीन महीनों में अर्थव्यवस्था में 50 से 100 अरब डॉलर की नकदी डालने की जरूरत होगी, ताकि नौकरियों और आय में हुए नुकसान की भरपाई की जा सके. बता दें कि कोरोना से निपटने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्दी ही एक बड़े पैकेज की घोषणा कर सकती है. यह पैकेज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा हाल ही में जारी राहत पैकेज से भी बड़ा होनी की संभावना है.

First Published : 09 Apr 2020, 08:49:10 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.