logo-image

कोरोना वायरस से निपटने के लिए एशियाई विकास बैंक ने वित्तीय सहायता तीन गुना बढ़ाई

Coronavirus (Covid-19): एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) ने कहा कि उसने इस सहायता के तेजी से और बेहतर तरीके से वितरण को लेकर अपना कामकाज दुरूस्त करने के उपायों को भी मंजूरी दी है.

Updated on: 13 Apr 2020, 04:34 PM

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे सदस्य देशों के लिये वित्तीय पैकेज (Financial Package) को तीन गुना बढ़ाकर 20 अरब डॉलर कर दिया है. एडीबी ने यह भी कहा कि उसने इस सहायता के तेजी से और बेहतर तरीके से वितरण को लेकर अपना कामकाज दुरूस्त करने के उपायों को भी मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें: 'इकोनॉमिक ग्रोथ और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए हर जरूरी उपाय करेगा रिजर्व बैंक'

बहुपक्षीय वित्त पोषण एजेंसी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इससे पहले एडीबी ने 18 मार्च को 6.5 अरब डॉलर के शुरुआती पैकेज की घोषणा की थी. बाद में अपने विकासशील सदस्य देशों की कोरोना वायरस महामारी के कारण लोगों के स्वास्थ्य और वृहद आर्थिक प्रभाव से निपटने में मदद को लेकर 13.5 अरब डॉलर की सहायता और देने की घोषणा की गयी है. इसमें कहा गया है कि 20 अरब डॉलर के पैकेज में करीब 2.5 अरब डॉलर का रियायती और अनुदान के रूप में दिये जाने वाले संसाधन भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: मौजूदा हालात में क्या आपका इंश्योरेंस (Insurance) कवर पर्याप्त है, पढ़ें पूरी खबर

एडीबी के अध्यक्ष मसात्सुगु असाकावा ने कहा कि एशिया और प्रशांत क्षेत्र में पिछले वर्षों के दौरान जो आर्थिक, सामाजिक विकास हुए हैं, इस महामारी ने उसे जोखिम में डाल दिया है. इसे गरीबी उन्मूलन के मामले में प्रगति को पलट दिया है और अर्थव्यवस्था को मंदी की तरफ ढकेल दिया है. उन्होंने कहा कि इस पैकेज से विकासशील सदस्य देशों को महामारी के कारण उत्पन्न चुनौती और आर्थिक नरमी से निपटने में मदद मिलेगी.