logo-image

एशिया के इस बड़े बैंक ने भारत की आर्थिक विकास दर (GDP Growth Rate) को लेकर जताया ये अनुमान

एशियाई विकास बैंक (Asian Developement Bank-ADB) ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2021 में भारत की आर्थिक विकास दर (GDP Growth Rate) घटकर चार फीसदी रह सकती है.

Updated on: 03 Apr 2020, 11:11 AM

दिल्ली:

कोरोना वायरस (​​​​​Coronavirus) वैश्विक महामारी के कारण दुनियाभर में पैदा हुए स्वास्थ्य आपात के बीच, एशियाई विकास बैंक (Asian Developement Bank-ADB) ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2021 में भारत की आर्थिक विकास दर (Economic Growth Rate) घटकर चार फीसदी रह सकती है. बाजार में पिछले साल आई सुस्ती के बाद से ही भारत की विकास दर (GDP Growth Rate) धीमी होती रही है. वित्त वर्ष 2019 में यह 6.1 प्रतिशत से गिरकर पांच प्रतिशत रह गई थी.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के जनधन खातों में आज आएगी पहली किस्त, पैसा निकालने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें यह खबर

एडीबी के अध्यक्ष मसात्सुगु असाकावा ने कहा कि कई बार काफी चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ता है. कोविड-19 से विश्वभर में लोगों की जिंदगियां प्रभावित हुई हैं और उद्योग एवं अन्य आर्थिक गतिविधियां बाधित हो रही हैं. बैंक ने अपने ‘एशियन डेवलपमेंट आउटलुक’ (एडीओ) 2020 में कहा कि भारत में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि अगले वित्त वर्ष में 6.2 प्रतिशत तक मजबूत होने से पहले वित्त वर्ष 2021 में घटकर चार फीसदी रह सकती है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 3 April 2020: MCX पर सोने-चांदी में ट्रेडिंग से मिलेगा बड़ा मुनाफा, देखें आज की टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

विश्व बैंक ने भारत को एक अरब डॉलर की आपात सहायता को मंजूरी दी

विश्व बैंक (World Bank) ने भारत को कोरोना वायरस (Corona Virus) से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता के लिए मंजूरी दे दी है. विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं के 1.9 अरब डॉलर के पहले सेट में 25 देशों की मदद की जाएगी और 40 से अधिक देशों में त्वरित गति से नये अभियान आगे बढ़ाये जा रहे हैं. आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा भारत को दिया जाएगा जो एक अरब डॉलर का होगा.