logo-image

अरुण जेटली ने कहा, नोटबंदी के बाद RBI के पास लौटे नोटों की गिनती जारी

अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि पिछले साल नवंबर में की गई नोटबंदी के बाद से आरबीआई अभी तक बैंकों में लौटी रकम की गिनती में जुटा हुआ है।

Updated on: 11 Apr 2017, 07:11 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि पिछले साल नवंबर में की गई नोटबंदी के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अभी तक बैंकों में लौटी रकम की गिनती में जुटा हुआ है।

राज्यसभा में समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता नरेश अग्रवाल द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जबाव में जेटली ने कहा कि आरबीआई बैंकों में वापस लौटी प्रचलन से बाहर हुई नोटों की गिनती में जुटा हुआ है बहुत जल्द ही इसके आंकड़े जारी कर दिये जाएंगे। हालांकि समय सीमा को लेकर उन्होंने कुछ भी नहीं कहा।

जेटली ने कहा, 'बैंकों में जमा हुई रकम करेंसी चेस्ट में जाती है और उसके बाद वहां से वह आरबीआई के पास आती है। आरबीआई ने समय-समय पर लौटने वाली रकम के कुछ आंकड़े जारी किए थे। अब आरबीआई सही मात्रा की गणना कर रही है और अंतिम आंकड़े जल्द सामने आएंगे।'

इसे भी पढ़ेंः CBDT अब एक ही दिन में देगा PAN और TAN नंबर

नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले साल 8 नवबंर को पुराने 500 रुपये और 1000 रुपये को नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया था। सरकार ने कहा था कि यह कदम काले धन और नकली मुद्रा की समस्या से निपटने के लिए उठाया गया है।

उसके बाद से यह मांग उठ रही है कि आरबीआई बैंकों में वापस लौटी मुद्रा के आंकड़े जारी करे। विपक्षी दल यह मांग जोर-शोर से उठा रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः रिलायंस जियो का 'धन धना धन' ऑफर, 309 रुपये में तीन महीने फ्री सर्विस