logo-image

एप्पल ने जून तिमाही में भारत में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की:टाइम कुक (लीड-1)

एप्पल ने जून तिमाही में भारत में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की:टाइम कुक (लीड-1)

Updated on: 28 Jul 2021, 12:35 PM

नई दिल्ली:

एप्पल के टाइम कुक ने कहा है कि जून तिमाही में भारत में कंपनी ने अविश्वसनीय वृद्धि दर्ज की है। इसके बावजूद देश में एक और रिकॉर्ड राजस्व की स्थापना की जा रही है, जहां आईफोन और अन्य एप्पल प्रो़डक्ट हैं। तेजी से भारतीय इलेक्ट्रिक बाजारों में अपनी जगह बना रही है।

बात दें कि एप्पल ने वैश्विक स्तर पर 81.4 अरब डॉलर का नया राजस्व रिकॉर्ड दर्ज किया है।

कुक ने बताया कि यू3 में उभरते बाजारों के लिए हमारे पास एक अविश्वसनीय तिमाही थी। हमने मेक्सिको, ब्राजील, चिली, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, पोलैंड, चेक गणराज्य, भारत में जून तिमाही के रिकॉर्ड स्थापित किए। जाहिर तौर पर चीन में जैसा कि मैंने पहले बात की थी। वे परिणाम के लिए हैं उत्पादों की पूरी लाइन जो हमारे पास है।

उन्होंने कहा, हमने जिन बाजारों पर नजर रखी, उनमें से अधिकांश में दोहरे अंकों की वृद्धि हुई है। विशेष रूप से भारत सहित उभरते बाजारों में मजबूत वृद्धि के साथ आगे बढ़े है।

त्योहारी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2020) में, कंपनी ने आईफोन 11 और एक्सआर के शानदार प्रदर्शन के कारण, भारत में अपने स्मार्टफोन की हिस्सेदारी को दोगुना कर 4 प्रतिशत कर दिया।

आईफोन 12 सीरीज लाइन-अप के मजबूत प्रदर्शन ने कंपनी के लिए जून में रिकॉर्ड तिमाही दर बढ़ी है।

कुक ने इस साल जनवरी में कहा था, यदि आप उदाहरण के लिए भारत को लें, तो हमने पिछली तिमाही में अपने कारोबार को एक साल पहले की तुलना में दोगुना कर दिया था। लेकिन हमारे व्यापार का पूर्ण स्तर अभी भी अवसर के आकार के सापेक्ष काफी कम है।

कुक ने कहा कि कंपनी भारत में कई काम कर रही है।

कुक ने विस्तार से बताया कि,ऐसे कई बाजार हैं जिनका मैंने पहले उल्लेख किया है। भारत उनमें से एक है जहां हमारा हिस्सा काफी कम है। इसमें एक साल पहले की तिमाही से सुधार हुआ है, उस अवधि में हमारा कारोबार लगभग दोगुना हो गया है। इसलिए हम प्रक्षेप पथ के बारे में बहुत अच्छा महसूस करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.