News Nation Logo

नॉन-स्टॉप : अमेरिकन एयरलाइंस की नजर मुंबई पर, टाटा समर्थित एयर इंडिया से मुकाबला करने की तैयारी (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)

नॉन-स्टॉप : अमेरिकन एयरलाइंस की नजर मुंबई पर, टाटा समर्थित एयर इंडिया से मुकाबला करने की तैयारी (आईएएनएस एक्सक्लूसिव)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2021, 04:05:01 PM
American Airline

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत के आकाश में लगभग 10 वर्षों के अंतराल के बाद फिर से प्रवेश करते हुए, टेक्सास स्थित अमेरिकन एयरलाइंस विशेष रूप से मुंबई को अमेरिका से नॉन स्टाप सर्विस के जरिये जोड़ने की कोशिश कर रही है।

इसके अलावा, एयरलाइन इस क्षेत्र को और अधिक क्षमता खासकर टाटा समूह समर्थित एयर इंडिया से हासिल करने के रूप में देखती है।

इस हफ्ते, अमेरिकन एयरलाइंस ने बोइंग 777-300 विमान पर न्यूयॉर्क से नई दिल्ली के बीच एक नई नॉन-स्टॉप उड़ान शुरू की।

आईएएनएस के साथ बातचीत में, अमेरिकन एयरलाइंस में ईएमईए, सेल्स के प्रबंध निदेशक टॉम लैटिग ने कहा कि एयरलाइन ने इस क्षेत्र में दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने (वीएफआर) की अच्छी मांग देखी है।

इसके अलावा, एयरलाइन को उम्मीद है कि नए शैक्षणिक सत्र से अधिक स्टूडेंट ट्रैफिक को पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि उत्तरी अमेरिका में बहुत सारे भारतीय छात्र हैं, जो आगे-पीछे यात्रा करेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका में भी एक बड़ी भारतीय आबादी है। इसलिए यह अभी सबसे बड़ा खंड है।

दिल्ली के बाद, एयरलाइन की योजना मार्च 2022 से बेंगलुरु-सिएटल सेवा शुरू करने की है।

लैटिग ने कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए इंडिगो के साथ वास्तव में मिलकर काम करने जा रहे हैं कि हमारी बेंगलुरु सेवा के लिए चेन्नई और हैदराबाद दोनों के लिए हमारे पास अच्छा कनेक्टिंग समय और सेवाएं हैं और जैसे-जैसे बाजार विकसित होते हैं, हम मूल्यांकन करेंगे कि अधिक नॉनस्टॉप उड़ानें जोड़ने का कोई मतलब है या नहीं।

वर्तमान में, एयरलाइन का इंडिगो के साथ कोडशेयर समझौता है।

विमानन की भाषा में, एक कोडशेयर समझौता यात्रियों को गंतव्यों के व्यापक विकल्प प्रदान करने के लिए एयरलाइनों को एक-दूसरे की उड़ानों में सीटें बेचने की अनुमति देता है।

अन्य नए गंतव्यों पर, उन्होंने मुंबई के लिए एक नई नॉन-स्टॉप उड़ान शुरू करने में एयरलाइन की रुचि का हवाला देते हुए कहा, निश्चित रूप से, मुझे लगता है कि मुंबई वह है जिसे हम देखेंगे।

इसके अतिरिक्त, लैटिग ने इस क्षेत्र में निकट भविष्य में प्रतिस्पर्धा को स्वीकार किया।

उन्होंने कहा, हम निश्चित रूप से एयर इंडिया और अन्य एयरलाइंस से भारत और उत्तरी अमेरिका के बीच नॉन-स्टॉप उड़ान के लिए प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद करते हैं। हम इंडिगो के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से भारतीय बाजार में बहुत अधिक पहुंचने जा रहे हैं।

मुझे यकीन है कि इसमें अधिक क्षमता होगी जो भारत-अमेरिका के बाजार में जुड़ जाएगी और हम और अधिक क्षमता जोड़ देंगे जब हमें लगता है कि यह समझ में आता है लेकिन एयर इंडिया के लिए सौभाग्य है।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि उन्हें टाटा से नया समर्थन मिला है, जो उनके लिए अच्छा होना चाहिए। हम उनके खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तत्पर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Nov 2021, 04:05:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो