logo-image

अमेजन ने समारा कैपिटल के जरिए प्यूचर रिटेल के अधिग्रहण की पेशकश की

अमेजन ने समारा कैपिटल के जरिए प्यूचर रिटेल के अधिग्रहण की पेशकश की

Updated on: 23 Jan 2022, 11:05 PM

नई दिल्ली:

अमेजन ने कहा है कि उसे यह जानकर काफी प्रसन्नता हुई है कि फ्यूचर रिटेल के स्वतंत्र निदेशक इस कंपनी की वित्तीय स्थिति को सुधारने की दिशा में अमेजन की सहायता की पेशकश पर विचार करने को तैयार हैं।

अमेजन ने फ्यूचर रिटेल के स्वतंत्र निदेशकों को लिखे एक पत्र में कहा है हम यह मानते है कि इससे पहले अमेजन की ओर से की गई पेशकश पर विचार करने में कंपनी तथा इसके स्वतंत्र निदेशकों ने काफी समय बर्बाद कर दिया है, लेकिन इसके बावजूद हम समझौते के अपने अधिकारों के तहत एफआरएल की सहायता करने की अपनी पेशकश को दोहराते हैं।

अमेजन ने कहा कि समारा कैपिटल ने एक बार यह दोहराया है कि वह इस कंपनी को लेकर गंभीर है और वह समारा, एफआरएल और एफआरएल के प्रवर्तकों के बीच हस्ताक्षरित 30 जून 2020 की पेशकश को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस समझौते के अनुसार 7000 करोड़ रुपए में खरीद की बात कही गई है।

समारा समझौते के तहत एफआरएल की सभी खुदरा संपत्तियों का अधिग्रहण किया जाना है जिसमें ईजी डे, आधार और हेरिटेज ब्रांड शामिल हैं। यह अधिग्रहण समारा की अगुवाई में भारतीय नियंत्रण तथा स्वामित्व वाली इकाई करेगी और इसे समारा का पूर्ण समर्थन हासिल रहेगा।

अमेजन ने कहा कि समारा समझौते में वर्णित लेनदेन संपत्ति की बिक्री और धनराशि के माध्यम से जल्द से जल्द एफआरएल में धन की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा जो उसकी वित्तीय हालत को सुधारने में मददगार साबित होगा।

भारतीय कानून के अनुपालन के संबंध में अमेजन ने कहा कि यह ढांचा रिलायंस रिटेल और फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड द्वारा फ्यूचर समूह (जिसमें एफआरएल की खुदरा संपत्ति शामिल है) के खुदरा और थोक उपक्रम के प्रस्तावित अधिग्रहण के समान है।

अमेजन ने कहाहम समझते हैं कि इस इकाई का व्यवसाय संचालन नहीं के बराबर है और उसकी मूल इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को विभिन्न विदेशी निवेशकों से कम से कम 47,265 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। हम यह भी समझते हैं कि इस राशि का उपयोग एफआरएल के खुदरा, थोक के अधिग्रहण के लिए किया जाना प्रस्तावित है। ।

इसमें कहा गया है वास्तव में, एफआरएल और एमडीए समूह के घटकों, जैसे रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड और रिलायंस रिटेल और लाइफस्टाइल फैशन लिमिटेड से जुड़े लेनदेन, एक समान ढांचे का पालन करते हैं।

अमेजॅन ने कहा, हम समारा समझौते में निर्धारित प्रावधानों को तुरंत लागू करने वाले स्वतंत्र निदेशकों के लिए तैयार हैं, जिसमें समारा को एफआरएल के उचित संचालन करने का अवसर प्रदान करना शामिल है।

समारा और अमेजॅन को विश्वास है कि यदि स्वतंत्र निदेशक और एफआरएल, एफआरएल के बारे में जानकारी और रिकॉर्ड तक तत्काल पहुंच प्रदान करते हैं और इस चर्चा में पूरी तरह से सहयोग करते हैं, तो समारा समझौते के तहत लेनदेन को तेजी से लागू किया जा सकता है।

इसमें कहा गया है कि हम समारा के साथ अन्य हितधारकों के साथ मिलकर एक व्यवहार्य समाधान खोजने के लिए तैयार हैं। हमें यह भी भरोसा है कि आप आवश्यकतानुसार किसी भी नियामक का अनुमोदन प्राप्त करने में सहयोग करेंगे। यह एक बार फिर दोहराया जाता है कि हम हमेशा तैयार और इच्छुक रहे हैं और आज भी वित्तीय सहायता प्रदान करने और सुविधा प्रदान करने में सक्षम हैं।

-आईएएनएस

जेके

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.