News Nation Logo

अमेजॉन के लघु व्यवसाय दिवस पर 84,000 से ज्यादा एसएमबी के लिए हुई रिकॉर्ड बिक्री

अमेजॉन के लघु व्यवसाय दिवस पर 84,000 से ज्यादा एसएमबी के लिए हुई रिकॉर्ड बिक्री

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Jul 2021, 06:15:01 PM
Amazon Small

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बेंगलुरु: अमेजॉन इंडिया के हाल ही में आयोजित लघु व्यवसाय दिवस (एसबीडी) ने 84,000 से अधिक छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) को कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण हुए आर्थिक व्यवधानों से उबरने में मदद की। कंपनी ने यह जानकारी रविवार को दी।

तीन दिवसीय कार्यक्रम 2 से 4 जुलाई के बीच आयोजित किया गया था। 84,000 में से, 68 प्रतिशत विक्रेता गैर-मेट्रो शहरों जैसे कोडागु (कर्नाटक), धौलपुर (राजस्थान), एटा (उत्तर प्रदेश), गिरिडीह (झारखंड), ऊना (हिमाचल प्रदेश) और तिनसुकिया (असम) से थे।

लगभग 7,500 विक्रेताओं ने अपनी उच्चतम एकल-दिवसीय बिक्री की, जो दिसंबर 2020 में आयोजित पिछले एसबीडी की तुलना में 2.8 गुना से अधिक की वृद्धि है।

1 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाले विक्रेताओं की संख्या पिछले एसबीडी की तुलना में छह गुना बढ़ी है। इस आयोजन में हजारों स्थानीय दुकानों ने भाग लिया और उनमें से 23 राज्यों के 125 शहरों से 1,700 को आयोजन के दौरान एक ऑर्डर मिला।

अमेजॉन इंडिया के निदेशक (एमएसएमई और सेलिंग पार्टनर एक्सपीरियंस) प्रणव भसीन ने एक बयान में कहा, जैसा कि भारत कोविड-19 दूसरी लहर के प्रभाव को ट्रैक पर वापस लाने की कोशिश कर रहा है, हम छोटे व्यवसायों, कारीगरों, बुनकरों, महिला उद्यमियों और छोटे स्थानीय ऑफलाइन दुकानों को आर्थिक व्यवधान से उबारने में मदद करने के अपने प्रयासों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, इसके लिए, हमने अमेजॉन स्मॉल बिजनेस डेज की मेजबानी की और अपने विक्रेताओं के लिए अधिक व्यवसाय उत्पन्न करने और उन्हें मंदी से उबारने में मदद करने के लिए इवेंट को एक दिन से बढ़ाकर तीन दिन कर दिया। हम 84,000 से अधिक विक्रेताओं के रूप में इस आयोजन के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया से खुश हैं। हमें 1700 छोटी स्थानीय ऑफलाइन दुकानों सहित, आयोजन के दौरान कम से कम एक आदेश प्राप्त हुआ।

एसबीडी के दौरान, देशभर के 20,300 से अधिक पिन कोड के ग्राहकों ने विक्रेताओं, निर्माताओं, स्टार्ट-अप और ब्रांडों, महिला उद्यमियों, कारीगरों और बुनकरों और स्थानीय दुकानों द्वारा पेश किए गए अद्वितीय और अलग-अलग उत्पादों की खरीदारी की।

सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में फूड प्रोसेसर, ऑर्गेनिक शहद, लैपटॉप टेबल, वेटिंग स्केल, ब्लूटूथ ईयरफोन, योगा मैट, फेस मास्क, कटहल का आटा, प्याज आधारित हेयर-केयर उत्पाद शामिल हैं।

कुछ शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विक्रेता थे क्वारेंट (सामान्य रूप से 3.1 गुना बनाम व्यवसाय), ओडिशा हैंडलूम (सामान्य रूप से 1.5 गुना बनाम व्यवसाय), जेएच गैलरी- हस्तशिल्प (सामान्य रूप से 1.8 गुना बनाम व्यवसाय) और जौक (1.1 गुना बनाम व्यवसाय हमेशा की तरह)।

अमेजन ने हाल ही में अपने वार्षिक प्राइम डे कार्यक्रम की घोषणा की है जो भारत में 26 और 27 जुलाई को आयोजित किया जाएगा, जिसमें दो दिनों के सर्वश्रेष्ठ प्राइम की पेशकश की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jul 2021, 06:15:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.