logo-image

अमेजॉन,माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के पास 42 बिलियन डॉलर क्लाउड इंफ्ऱा मार्केट का 63 प्रतिशत हिस्सा

अमेजॉन,माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के पास 42 बिलियन डॉलर क्लाउड इंफ्ऱा मार्केट का 63 प्रतिशत हिस्सा

Updated on: 03 Aug 2021, 03:40 PM

नई दिल्ली:

क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्च र सेवाओं पर उद्यम खर्च दूसरी तिमाही में 42 अरब डॉलर तक पहुंच गया है, जो पिछली तिमाही से 2.7 अरब डॉलर और 2020 की दूसरी तिमाही से 39 फीसदी अधिक है।

अमेजॉन की दुनिया भर के बाजार में हिस्सेदारी 33 प्रतिशत तक कम हो गई। सिनर्जी रिसर्च ग्रुप के आंकड़ों से पता चलता है कि माइक्रोसॉफ्ट और गूगल का बाजार में 30 फीसदी का योगदान है और अगले 20 क्लाउड प्रदाताओं की संयुक्त रूप से 28 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है।

सिनर्जी रिसर्च ग्रुप के मुख्य विश्लेषक जॉन डिंसडेल ने कहा,यह बाजार अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और कुछ अन्य क्लाउड प्रदाताओं के लिए एक सफल सफलता की कहानी बना हुआ है। इतने बड़े और तेजी से विकासशील बाजार में विकास दर को वास्तव में बढ़ने की उम्मीद नहीं करेंगे।

अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल कुल मिलाकर आम तौर पर प्रति तिमाही पूंजीगत व्यय में 25 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश कर रहे हैं, जिनमें से अधिकांश 340 से अधिक हाइपरस्केल डेटा केंद्रों के अपने बड़े निर्माण और कम करने की दिशा में जा रहा है।

डिंसडेल ने एक बयान में कहा, छोटे, अधिक केंद्रित क्लाउड प्रदाताओं के लिए अवसर का खजाना बना हुआ है, लेकिन बड़े तीन में से आने वाली आंखों की पॉपिंग संख्याओं से दूर देखना मुश्किल हो सकता है।

लगातार चौथी तिमाही के लिए, साल-दर-साल वृद्धि दर में वृद्धि हुई, जो इतने बड़े विकास वाले बाजार के लिए असामान्य है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछली तिमाहियों में, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल धीरे-धीरे अमेजॉन पर अपनी पकड़ बना रहे थे, लेकिन पिछली तिमाही से 10 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करने के बाद, अमेजॉन की दुनिया भर में बाजार हिस्सेदारी 33 प्रतिशत तक वापस आ गई।

सार्वजनिक आईएएएस और पआ सेवाओं की बाजार में बड़ी हिस्सेदारी है और उनमें दूसरी तिमाही में 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, प्रमुख क्लाउड प्रदाताओं का प्रभुत्व सार्वजनिक क्लाउड में और भी अधिक स्पष्ट है, जहां शीर्ष पांच बाजार के 80 प्रतिशत को नियंत्रित करते हैं। भौगोलिक रूप से, क्लाउड बाजार दुनिया के सभी क्षेत्रों में मजबूती से विकसित हो रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.