logo-image

अमेजन का तीन साल में भारतीय निर्यात को 20 अरब डॉलर करने का लक्ष्य

अमेजन का तीन साल में भारतीय निर्यात को 20 अरब डॉलर करने का लक्ष्य

Updated on: 04 May 2022, 03:20 PM

बेंगलुरु:

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन ने बुधवार को घोषणा की कि वह 2025 तक भारतीय निर्यात को बढ़ाकर 20 अरब डॉलर का करना चाहता है।

इससे पहले अमेजन ने 2020 में कहा था कि वह 2025 तक भारतीय निर्यात को दस अरब डॉलर का करना चाहता है।

ई कॉमर्स क्षेत्र की कंपनी ने बताया कि उसके ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम के तहत भारतीय एमएसएमई कंपनियों का कुल निर्यात पांच अरब डॉलर के पार पहुंचने वाला है।

एक्सपोर्ट डाइजेस्ट 2022 कार्यक्रम के दौरान अमेजन ने बताया कि उसके इस प्रोग्राम के तहत निर्यात ने पहला एक अरब डॉलर का आंकड़ा छूने में करीब तीन साल का समय लिया था लेकिन अंतिम के दो अरब डॉलर का आंकड़ा मात्र 17 माह में प्राप्त कर लिया गया।

साल 2015 में लॉन्च इस प्रोग्राम से एक लाख से अधिक निर्यातक जुड़े हैं और उनके उत्पाद अमेजन की 18 अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट पर दिखते हैं।

अमेजन के अधिकारी अमित अग्रवाल ने बताया कि अमेजन ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम से जुड़े एक हजार से अधिक भारतीय निर्यातकों की बिक्री गत साल एक करोड़ रुपये से अधिक रही।

उन्होंने कहा कि अमेजन भारतीय एमएसएमई क्षेत्र के लिये निर्यात को आसान बनाने के लिये सभी मुख्य हितधारकों से बातचीत करना जारी रखेगा।

इस अवसर पर केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने कहा कि भारतीय एमएसएमई क्षेत्र के निर्यात को बढ़ावा देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। विदेशी बाजारों में भारतीय एमएसएमई क्षेत्र की सफलता सुनिश्चित करने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.