News Nation Logo
Banner

Akasa Air ने पुणे से अपनी पहली उड़ान संचालित की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Nov 2022, 05:04:50 PM
Akasa Air

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

नई दिल्ली:  

अकासा एयर ने शनिवार को पुणे-बेंगलुरु मार्ग पर अपनी पहली उड़ान का उद्घाटन किया. अकासा एयर के नेटवर्क में पुणे नौवां गंतव्य है और मुंबई के बाद महाराष्ट्र राज्य में इसका दूसरा शहर है. एयरलाइन 10 दिसंबर, 2022 से दो आईटी केंद्रों को जोड़ते हुए अतिरिक्त दैनिक उड़ानों के साथ शनिवार से बेंगलुरु-पुणे मार्ग पर दोहरी दैनिक उड़ानें प्रदान कर रही है. इससे पहले नवंबर में, अकासा एयर ने विशाखापत्तनम को अपने नेटवर्क पर दसवें गंतव्य के रूप में जोड़ने की घोषणा की थी, जिसमें शहर को बेंगलुरु से जोड़ने वाली उड़ानें 10 दिसंबर, 2022 से शुरू होने वाली थीं और 12 दिसंबर 2022 को रूट पर दूसरी फ्रीक्वेंसी जोड़ी जाएगी.

इस साल अगस्त में लॉन्च होने के बाद से, अकासा एयर उत्तरोत्तर अपने परिचालन को बढ़ा रही है और दिसंबर के मध्य तक दस शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, गुवाहाटी, अगरतला, पुणे और विशाखापत्तनम में कुल चौदह मार्गो पर 450 से अधिक साप्ताहिक उड़ानें पार करने की उम्मीद है. शहरों, मार्गो और आवृत्तियों का यह तेजी से विस्तार पूरे भारत में अपने नेटवर्क को विकसित करने के लिए एक चरणबद्ध लेकिन तीव्र दृष्टिकोण अपनाने के एयरलाइन के दृष्टिकोण के अनुरूप है.

अकासा एयर के सह-संस्थापक और मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी एपी प्रवीण अय्यर ने पहली उड़ान और नए मार्ग पर टिप्पणी करते हुए कहा, इस मार्ग पर परिचालन की शुरुआत एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि हम पुणे को अपने नेटवर्क में जोड़कर महाराष्ट्र में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहे हैं. पुणे और बेंगलुरु दोनों महत्वपूर्ण आईटी केंद्र हैं और इस मार्ग पर बढ़ी हुई कनेक्टिविटी, किफायती किराए से समर्थित, हमारे देश के महत्वपूर्ण परिवहन लिंक को मजबूत करने के हमारे उद्देश्य के अनुरूप है, जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा. हम जल्द ही 10 दिसंबर से इस मार्ग पर एक और दैनिक उड़ान शुरू करेंगे, जो दिन में तीन सुविधाजनक विकल्पों के साथ पुणे से दैनिक प्रस्थान करेगी.

अकासा एयर ने दो विमानों के साथ अपना व्यावसायिक संचालन शुरू किया और बाद में आज तक नौ विमान प्राप्त किए हैं. यह एक बेड़े विस्तार योजना का उपयोग करके मेट्रो से टियर 2 और 3 रूट कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक मजबूत अखिल भारतीय उपस्थिति स्थापित करने के लिए अपने नेटवर्क का विकास करना जारी रखेगा, जो हर 15 दिनों में एक नया विमान जोड़ता है. अकासा एयर के बेड़े का आकार मार्च 2023 के अंत तक 18 विमान होगा और अगले चार वर्षो में, एयरलाइन 54 अतिरिक्त विमान जोड़ेगी, जिससे इसके कुल बेड़े का आकार 72 विमान हो जाएगा.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Nov 2022, 05:04:50 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.