News Nation Logo
Banner

Air India का संचालन शनिवार रात तक होगा सामान्य

राष्ट्रीय विमानन सेवा एयर इंडिया के सर्वर में शनिवार सुबह हुई तकनीकी खराबी के रात तक ठीक होने की उम्मीद है. इस कारण विमानन सेवा की कई उड़ानें विलंबित हो गई हैं

IANS | Updated on: 27 Apr 2019, 06:35:20 PM
एयरपोर्ट पर यात्रियों की भारी भीड़

एयरपोर्ट पर यात्रियों की भारी भीड़

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय विमानन सेवा एयर इंडिया के सर्वर में शनिवार सुबह हुई तकनीकी खराबी के रात तक ठीक होने की उम्मीद है. इस कारण विमानन सेवा की कई उड़ानें विलंबित हो गई हैं. सर्वर में खराबी के कारण चेक-इन, बैगेज हैंडलिंग और बोर्डिग जैसी सेवाएं प्रभावित हो गई थीं. विमानन समूह की एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्स्प्रेस और अलायंस एयर द्वारा संचालित 155 उड़ानों के शनिवार शाम 8.30 बजे तक देरी से चलने की संभावना है.

नई दिल्ली में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए एयर इंडिया के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने कहा कि शनिवार सुबह 10 बजे तक 85 उड़ानें विलंबित हो गई थीं. लोहानी के अनुसार, शुरुआत में उड़ानों के रद्द किए जाने का प्रभाव घरेलू उड़ानों पर दिन भर रहेगा, वहीं ज्यादातर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें समय पर ही रहेंगी.

उड़ान सेवा प्रतिदिन 470 उड़ानें संचालित करती है, वहीं एयर इंडिया समूह 674 उड़ान सेवाएं प्रदान करता है. लोहानी ने कहा कि सर्वर ठीक कर दिया गया है और यात्रियों को पहले ही उनकी उड़ानों के बारे में बताया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि कुछ उड़ानों का समय दोबारा निर्धारित किया गया है. शनिवार तड़के, वैश्विक विमानन आईटी कंपनी 'एसआईटीए' के सर्वर में खराबी आने के बाद लगभग पांच घंटों तक उड़ानें प्रभावित रहीं.

'एसआईटीए' वायु यातायात उद्योग के लिए आईटी प्रदाता है. दुनिया के व्यस्ततम हवाईअड्डों में शुमार छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा पर शनिवार तड़के 3.30 बजे से सेवा प्रभावित होने के बाद हजारों यात्री फंस गए.

इससे पहले एयर इंडिया ने एक बयान में कहा, "हमारी सर्वर प्रणाली के ठप होने के कारण दुनियाभर में हमारी कुछ उड़ानें प्रभावित हो रही हैं. सर्वर ठीक करने के लिए तेजी से काम चल रहा है."इसके जवाब में 'एसआईटीए' ने कहा कि सर्वर रखरखाव के दौरान एक जटिल समस्या हो गई, जिसके कारण संचालन में अवरोध हो गया.

विमानन कंपनी ने आगे कहा, "एयर इंडिया जहां-जहां प्रभावित हुई है, हमने उन सभी हवाईअड्डों पर सेवा बहाल कर दी है."विमानन कंपनी ने कहा, "यात्रियों को होने वाली परेशानी के लिए हम खेद प्रकट करते हैं."

First Published : 27 Apr 2019, 06:35:12 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो