logo-image

एयर इंडिया के स्वामित्व पर अगले कुछ दिनों में फैसला : सूत्र (लीड-1)

एयर इंडिया के स्वामित्व पर अगले कुछ दिनों में फैसला : सूत्र (लीड-1)

Updated on: 01 Oct 2021, 04:35 PM

नई दिल्ली:

एयर इंडिया के नए मालिकों के बारे में अगले कुछ दिनों में फैसला किया जाएगा। राष्ट्रीय विमान वाहक की वित्तीय बोलियों की जांच की जा रही है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

इसके अलावा, बोली लगाने वालों में से एक टाटा संस को इस रेस में सबसे आगे माना जा रहा है।

इससे पहले टाटा संस ने एसपीवी का समर्थन किया था और उद्योगपति अजय सिंह ने व्यक्तिगत हैसियत से अपनी वित्तीय बोलियां भेजी थीं।

तदनुसार, सूत्रों ने कहा कि एयरलाइन के लिए निर्धारित एक रिजर्व प्राइस के खिलाफ दो बोलियों की जांच की जा रही है।

यदि बोली रिजर्व प्राइस से कम आती है तो प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ेगी।

आधिकारिक मोर्चे पर, डीआईपीएएम के सचिव तुहिन कांता पांडे ने शुक्रवार को ट्वीट किया, एआई विनिवेश मामले में भारत सरकार द्वारा वित्तीय बोलियों को मंजूरी देने का संकेत देने वाली मीडिया रिपोर्ट गलत है। जब इसपर निर्णय लिया जाएगा तो मीडिया को सरकार के निर्णय के बारे में सूचित किया जाएगा।

इसके अलावा, सूत्रों ने कहा कि वर्तमान में वरिष्ठ सरकारी अधिकारी दो बोलीदाताओं के साथ बिक्री के अन्य पहलुओं जैसे क्षतिपूर्ति खंड और एयरलाइन के ऋण स्तर को आगे बढ़ाने के बारे में अलग-अलग बैठकें कर रहे हैं।

कमोबेश, अंतिम निर्णय अगले कुछ दिनों के भीतर एआईएसएएम (एयर इंडिया स्पेसिफिक अल्टरनेटिव मैकेनिज्म) द्वारा किया जा सकता है।

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाला एआईएसएएम एक अधिकार प्राप्त जीओएम है, जिसके पास कैबिनेट की मंजूरी की आवश्यकता के बिना, इस मामले पर अंतिम निर्णय लेने का अधिकार है।

अपने सभी सदस्यों के देश में वापस आने के बाद एआईएसएएम की बैठक होने वाली है।

जीतने वाली बोली की घोषणा के बाद, तीन-चार महीने के समय के भीतर पूरी तरह से सौंपने की प्रक्रिया होने की उम्मीद है।

केंद्र को 15 सितंबर को एयर इंडिया के विनिवेश के लिए कई वित्तीय बोलियां मिली थीं।

हाल ही में, केंद्र ने राष्ट्रीय वाहक से एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड, एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) को संपत्ति के हस्तांतरण पर कर माफ करने का निर्णय लिया।

वित्त वर्ष 2022 के बजट भाषण के दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सभी प्रस्तावित निजीकरण की प्रक्रिया वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरी हो जाएगी, जिसमें एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश भी शामिल है।

एयरलाइन में अपनी हिस्सेदारी बेचने का मौजूदा केंद्र सरकार का यह दूसरा प्रयास है।

कोरोना महामारी से पहले , एयरलाइन, स्टैंडअलोन आधार पर, 50 से अधिक घरेलू और 40 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों का संचालन करती थी।

इसके अलावा, इसने कोविड महामारी से पहले 120 से अधिक विमानों का संचालन किया।

उस अवधि के दौरान, एयरलाइन में 9,000 से अधिक स्थायी और 4,000 संविदा कर्मचारी थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.