logo-image
लोकसभा चुनाव

एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर एशिया इंडिया का एकीकृत रिजर्वेशन के बाद सामान्य चेक-इन सिस्टम पर ध्यान केंद्रित

एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर एशिया इंडिया का एकीकृत रिजर्वेशन के बाद सामान्य चेक-इन सिस्टम पर ध्यान केंद्रित

Updated on: 04 Apr 2023, 07:25 PM

नई दिल्ली:

अपने एकीकृत रिजर्वेशन प्रणाली के सफल लॉन्च के बाद, एयर इंडिया की सहायक एयरलाइंस- एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया- अब विदेशी नेटवर्क के बाद भारत में सभी अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनलों पर चरणबद्ध तरीके से आम एयरपोर्ट चेक-इन सिस्टम में कटौती करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया के एकीकृत ग्राहक इंटरफेस ने प्लेटफॉर्म के लॉन्च के कुछ दिनों के भीतर विजिटर्स की संख्या में वृद्धि देखी है, जो पहले दिन ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ान राजस्व का 25 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है।

एयरइंडियाएक्सप्रेस.कॉम पर लगभग आधी बुकिंग अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से हुई है, दुबई यातायात का सबसे बड़ा स्रोत शहर है और यातायात के अन्य शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्रोत अबू धाबी, दोहा, शारजाह और सिंगापुर हैं। प्लेटफॉर्म पर घरेलू ट्रैफिक और बुकिंग बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई जैसे मेट्रो बाजारों से आई है, जो एयरएशिया इंडिया के घरेलू नेटवर्क और हब को दर्शाती है।

दोनों एयरलाइनों के यात्री अब एकीकृत वेबसाइट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया दोनों उड़ानों के लिए लॉग इन, बुकिंग और रिजर्वेशन का प्रबंधन कर रहे हैं, जिसे दोनों एयरलाइनों के एकीकरण में एक मील के पत्थर के रूप में लॉन्च किया गया है। नई वेबसाइट टाटा डिजिटल के समर्थन से टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज द्वारा विकसित एयरएशिया इंडिया वेबसाइट के प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है और अपने ऐतिहासिक प्लेटफॉर्म से एयर इंडिया एक्सप्रेस के ग्राहकों के लिए उल्लेखनीय रूप से उन्नत बुकिंग, समर्थन और यात्रा अनुभव प्रदान करता है।

नई वेबसाइट का शुभारंभ एक सामान्य रिजर्वेशन और चेक-इन प्रणाली में प्रवासन द्वारा सक्षम किया गया था, जो अब दो एयरलाइनों के पूरे वाणिज्यिक पारिस्थितिकी तंत्र को एकीकृत करता है। एकीकरण के हिस्से के रूप में, ब्रांड संचार और समर्थन भी ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर आम सोशल मीडिया हैंडल पर चले गए हैं। ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन उपकरण इंगित करते हैं कि एकीकृत सोशल मीडिया हैंडल का सभी भारतीय एयरलाइनों के बीच उच्चतम सामाजिक प्रतिष्ठा स्कोर है, जो तेजी से प्रतिक्रिया और संकल्प समय और नई वेबसाइट और समर्थन चैनलों के उपयोगकर्ता अनुभव पर बड़े पैमाने पर सकारात्मक भावना और प्रतिक्रिया से प्रेरित है।

एकीकृत प्लेटफॉर्म को मिली उत्साहजनक प्रतिक्रिया पर एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया के प्रबंध निदेशक आलोक सिंह ने कहा: एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया के एकीकरण के शुरूआती चरण को रिकॉर्ड समय में मजबूत तरीके से निष्पादित किया गया है। हम उस विरासत प्रणाली से सफलतापूर्वक आधुनिक तकनीक में स्थानांतरित हो गए हैं जो प्रभावी थी। प्रासंगिक तकनीकी समाधानों की अतिरिक्त तैनाती के साथ एयरएशिया इंडिया की मौजूदा मजबूत विशेषताओं का लाभ उठाकर यह माइग्रेशन बनाया गया है। हम और भी अनूठी विशेषताओं और एकीकृत सेवा को जोड़ने पर काम कर रहे हैं जो बेहतर अनुभव प्रदान करेगा और ग्राहकों के मन में हमारी स्थिति को मजबूत करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.