logo-image

फैक्ट्री में लगे, कूलर मशीन का हिस्सा नहीं

फैक्ट्री में लगे, कूलर मशीन का हिस्सा नहीं

Updated on: 21 Aug 2021, 04:50 PM

नई दिल्ली:

फैक्ट्री में स्थापित एयर कंडीशनिंग, कूलिंग और वेंटिलेशन सिस्टम को प्लांट और मशीनरी का हिस्सा नहीं माना जाएगा। क्योंकि इस प्रकार इनपुट टैक्स क्रेडिट के लिए पात्र नहीं होंगे, अथॉरिटी फॉर एडवांस रूलिंग (एएआर) गुजरात ने निर्देश दिया है।

वागो प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर एक आवेदन में, उसने एयर कंडीशनिंग, खाना पकाने और वेंटिलेशन सिस्टम की खरीद पर भुगतान किए गए जीएसटी के इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) की स्वीकार्यता पर निर्णय लेने की मांग की, जिसमें इसकी स्थापना और कमीशनिंग की सेवा भी शामिल है।

हालांकि, एएआर ने कहा कि रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग प्लांट मूल रूप से कम्प्रेसर, डक्टिंग, पाइपिंग, इंसुलेटर और कभी-कभी कूलिंग टावर आदि से युक्त सिस्टम होते हैं।

वे सिस्टम की प्रकृति में हैं। यह पूरी तरह से मशीन नहीं हैं। वे विभिन्न घटकों और भागों के संयोजन और संयोजन से ही अस्तित्व में आए हैं।

इसके अलावा, वेंटिलेशन सिस्टम के संबंध में, एएआर ने कहा कि यदि माल पहले घटक भागों में विघटित किए बिना बेचा, स्थानांतरित और विपणन करने में असमर्थ है, तो माल को अचल माना जाएगा और आईटीसी शुल्क के लिए उत्पाद शुल्क योग्य नहीं है।

एयर कंडीशनिंग और वेंटिलेशन सिस्टम के संबंध में, एएआर चल और अचल संयंत्र और मशीनरी के सिद्धांत से चला गया। चूंकि अचल आईटीसी के लिए योग्य नहीं है, इसलिए वागो सिस्टम्स द्वारा स्थापित सिस्टम आईटीसी के लिए अनुमति प्राप्त करने योग्य नहीं होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.