News Nation Logo
Banner

महामारी ने एशिया-प्रशांत में 75-80 मिलियन से ज्यादा लोगों को गरीबी में धकेला

महामारी ने एशिया-प्रशांत में 75-80 मिलियन से ज्यादा लोगों को गरीबी में धकेला

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Aug 2021, 03:10:01 PM
Aian Development

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मनीला: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की मंगलवार को जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, कोविड महामारी ने 2020 में विकासशील एशिया और प्रशांत क्षेत्र में अनुमानित 75 मिलियन से 80 मिलियन लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एडीबी ने चेतावनी दी है कि महामारी एशिया और प्रशांत क्षेत्र की सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के तहत महत्वपूर्ण लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए खतरा है।

एक की इंडिकेटर फॉर एशिया एंड द पैसिफिक 2021 शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की शुरूआत में दुनिया को तबाह करने वाली महामारी ने गरीबी रेखा से नीचे या उसके पास रहने वाले लाखों लोगों को लंबे समय से अनुभव की गई सामाजिक और आर्थिक असमानताओं को बढ़ा दिया है।

जैसा कि सामाजिक आर्थिक प्रभाव सामने आना जारी है। रिपोर्ट में कहा गया है, जो लोग पहले से ही अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके गरीबी के जीवन में आने का खतरा है।

यह मानते हुए कि महामारी ने असमानता बढ़ा दी है, रिपोर्ट ने चेतावनी दी है कि अत्यधिक गरीबी में सापेक्ष वृद्धि और भी अधिक हो सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 203 मिलियन लोग या विकासशील एशिया की 5.2 प्रतिशत आबादी, 2017 तक अत्यधिक गरीबी में रहती थी। कोविड -19 के बिना, यह संख्या 2020 में अनुमानित 2.6 प्रतिशत तक गिर गई होती।

एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सवादा ने एक बयान कहा कि 2030 तक एसडीजी हासिल करने के लिए, निर्णय निर्माताओं को उच्च गुणवत्ता और समय पर डेटा का उपयोग कार्रवाई के लिए एक गाइड के रूप में करने की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रिकवरी किसी को पीछे नहीं छोड़ती विशेष रूप से गरीब और कमजोर लोगों को।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Aug 2021, 03:10:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.