logo-image

तेलंगाना के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने एलन मस्क को राज्य में अपना संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया

तेलंगाना के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने एलन मस्क को राज्य में अपना संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया

Updated on: 16 Jan 2022, 03:30 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को इलेक्ट्रिक कारों के लिए राज्य में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की पेशकश की।

इससे पहले तेलंगाना के उद्योग और वाणिज्य मंत्री के.टी. रामाराव ने मस्क को अपने राज्य में विनिर्माण संयत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया था।

महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने मस्क को आमंत्रित करते हुए अपने ट्वीट में कहा भारत के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से महाराष्ट्र एक है। हम आपको भारत में अपना संयंत्र स्थापित करने में महाराष्ट्र की तरफ से सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा हम आपको महाराष्ट्र में अपना विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

गौरतलब है कि मस्क ने 13 जनवरी को कहा था कि ईवी निमार्ता कंपनी को भारत में अपनी कार लॉन्च के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

मस्क ने ट्वीट किया था सरकार के साथ अभी भी कई चुनौतियों का सामना कर रहा हूं।

दरअसल यह मामला उस समय सुर्खियों में आया था जब मस्क एक ट्विटर उपयोगकर्ता को जवाब दे रहे थे। उसमें उसने मस्क को कहा था एलन मस्क, भारत में टेस्ला की लॉन्चिंग के बारे में क्या नयी जानकारी है कि वे कब लांच होंगी? ये बहुत शानदार हैं और दुनिया के हर कोने में पहुंचने लायक हैं!

इसके जवाब में मस्क ने कहा था कि कंपनी को भारत में अपनी कार लॉन्च के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

रामा राव ने मस्क को इसके बाद कहा था कि तेलंगाना उद्योंगों को स्थिरता प्रदान करने की पहल में एक चैंपियन है और उनकी सरकार टेस्ला के साथ साझेदारी करके खुश होगी।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, एलन मैं भारत में तेलंगाना राज्य का उद्योग और वाणिज्य मंत्री हूं। भारत/तेलंगाना में दुकान स्थापित करने की चुनौतियों के माध्यम से काम करने में टेस्ला के साथ साझेदारी करके मुझे खुशी होगी।

उन्होंने कहा, हमारा राज्य स्थिरता की पहल में एक चैंपियन है और भारत में एक शीर्ष व्यापार गंतव्य है।

टेस्ला इस साल भारत में आयातित कारों की बिक्री शुरू करना चाहती है, लेकिन यहां कर दुनिया में सबसे ज्यादा हैं।

करीब 39,990डालर के वैश्विक मूल्य टैग के साथ, टेस्ला मॉडल 3 अमेरिका में एक किफायती मॉडल के रूप में पसंद किया जा सकता है, लेकिन आयात शुल्क के साथ, यह लगभग 60 लाख रुपये में भारतीय बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

इस समय भारत में 40,000 डॉलर (30 लाख रुपये) से अधिक कीमत की आयातित कारों पर बीमा और शिपिंग खर्च सहित 100 प्रतिशत कर लगता है, और 40,000 डॉलर से कम की कारों पर 60 प्रतिशत आयात कर लिया जाता है।

इस बीच, अभिनेता, पत्रकार और उद्योग जगत के नेताओं सहित प्रतिष्ठित हस्तियों ने मस्क को लिएआमंत्रित करने के लिए श्री राव की प्रशंसा की है।

अभिनेत्री जेनेलिया देशमुख ने लिखा, इस कार से एलन मस्क मुझे बहुत प्यार है। उम्मीद है कि यह जल्द ही आने वाली है।

अभिनेता विजय देवरकोंडा ने ट्वीट किया, एलन मस्क, हैदराबाद-भारत आओ! आपका होना हमारे लिए बहुत बड़ा सौभाग्य होगा। तेलंगाना में यहां की सरकार भी शानदार है।

आईएएनएस

जेके

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.