logo-image

बैंकों और एनबीएफसी के लिये ऑनबोडिर्ंग आसान बनाती है कार्जा टेक्नोलॉजीज (पार्ट-2)

बैंकों और एनबीएफसी के लिये ऑनबोडिर्ंग आसान बनाती है कार्जा टेक्नोलॉजीज (पार्ट-2)

Updated on: 27 Feb 2022, 04:35 PM

नयी दिल्ली:

भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के प्रमुख स्तंभों में लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) भी है, जिसकी देश के सकल घरेलू उत्पाद में हिस्सेदारी लगभग 30 प्रतिशत है। साथ ही, करीब 11 करोड़ से अधिक लोग इस उद्योग से जुड़े हैं।

जैसे-जैसे एमएसएमई अपने डिजिटल फुटप्रिंट को बढ़ाते हैं और बैंकों तथा ऋणदाताओं की नजर में आते हैं तो ऋण तक उचित पहुंच हासिल करने के लिये यह बहुत जरूरी हो जाता है कि उन्हें विश्वसनीय वित्तीय जानकारी उपलब्ध हो।

आईएएनएस ने कार्जा टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापकों आलोक कुमार, गौरव समदरिया और ओमकार शिरहट्टी से बात की कि वे किस तरह एकीकृत क्लाउड-आधारित समाधानों के साथ वित्तीय संस्थानों को अधिक जानकारीपूर्ण और बुद्धिमत्तापूर्ण निर्णय लेने में सशक्त बना रहे हैं।

पेश है उनके साथ साक्षात्कार के कुछ अंश:

सवाल: ऋण चक्र में तेजी और कम हो रहे एनपीए मुद्दों को देखते हुये, क्या आपने ग्राहकों के जोखिम प्रोफाइल का आंकलन करने के लिये अपने मॉडल बदल दिये हैं या उन्हें आसान कर दिया है।

उत्तर: हम अंडरराइटिंग को सक्षम बनाते हैं और हम सीधे कस्टम अंडरराइटिंग मॉडल नहीं बनाते हैं। हम अपने ग्राहकों के लिये अंडरराइटिंग मॉडल बनाने की प्रक्रिया को बहुत आसान और अधिक किफायती बनाते हैं। कार्जा ने सभी प्रासंगिक डाटा प्वांइट को संचयी रूप से निकालने के लिये किफायती ²ष्टिकोण पेश किया है। इसके साथ ही अंडरराइटिंग मॉडल को सशक्त बनाने के लिये इसके ऊपर इंटेलिजेंस लेयर लागू की है।

हम समझते हैं कि अंडरराइटर्स के लिये ढांचागत तरीके से सभी डाटा तक पहुंच होना महत्वपूर्ण है और ऐतिहासिक रूप से सभी डेटा अत्यधिक गैर ढांचागत हैं और विभिन्न स्रोतों में कई प्रारूपों में बिखरे हुये हैं, इसीलिये हम अंडरराइटर्स के लिए इसे छांटते हैं।

ढांचागत डाटा स्वरूपों के साथ-साथ हम मजबूत अंतर्²ष्टि भी प्रदान करते हैं और उन्हें सैकड़ों वैकल्पिक डाटा स्रोतों से किसी व्यक्ति या इकाई से संबंधित डाटा निकालने में सक्षम बनाते हैं। मूल रूप से, हम कई गणनाओं, डाटा क्रंचिंग, विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों को विभाजित करने, स्कैन की गई छवियों आदि के संदर्भ में सभी महत्वपूर्ण काम करते हैं।

एक स्थान पर एक ढांचागत प्रारूप में विरोधी पक्ष के जोखिमों का आंकलन करने के लिये सबसे व्यापक अंतर्²ष्टि प्रदान करने के अलावा, हमारे पास केजीएसटी, केआईटीआर, केबैंकिंग भी है।

ये सभी समाधान किसी व्यक्ति या संस्था की वित्तीय बारीकियों को उजागर करके अंडरराइटिंग प्रक्रिया को शक्ति प्रदान करते हैं। हमारे व्यापक डाटा केंद्र के आधार पर ये समाधान संबंधित पक्षों के आसपास अंतर्²ष्टि को शामिल करके अतिरिक्त खुफिया जानकारी भी लाते हैं।

हम ²ढ़ता से मानते हैं कि अंडरराइटिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही धोखाधड़ी और जोखिम जांच ऐसे पात्रता मानदंड हैं, जिनका सक्रिय रूप से मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

हम केडिस्कवर के साथ उस प्रक्रिया का समर्थन करते हैं, यह डिजिटल ऑन-बोडिर्ंग के लिये एक जोखिम स्कोरिंग प्लेटफॉर्म है, जो ग्राहक को कभी भी बैंक की शाखा में जाकर प्रासंगिक दस्तावेज मैन्युअल रूप से जमा करने की जरूरत को खत्म करने के साथ एक मिनट से भी कम समय में डाटा का सत्यापन कर देता है।

सवाल: कार्जा बुनियादी ढांचे और प्रक्रियाओं के मामले में आरबीआई के अनुरूप है, जो ऑनबोडिर्ंग में एंड-टू-एंड ऑटोमेशन को सक्षम बनाता है। इस पारिस्थितिकी तंत्र को और मजबूत करने के लिये नीति निर्माता क्या उपाय कर सकते हैं।

उत्तर: आरपीए प्रौद्योगिकी का निर्माण करते समय, हमारे सामने जो अभिन्न चुनौती है, वह विभिन्न असंरचित डेटा स्रोतों से डाटा का संचयन है। अपने संज्ञानात्मक समाधान को विकसित करते समय हमें डाटा से ढांचागत तत्वों को बाहर लाने के लिये बहुत अधिक निवेश करना पड़ा। यदि हमारे पास एक केंद्रीकृत या संरचित डाटा पूल या एक आधिकारिक डाटा एपीआई हो तो हम परिचालन लागत को और अधिक कम कर सकते हैं।

क्लाउड सुरक्षा मानदंडों को और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, और उन तरीकों को सील-प्रूफ करने पर ध्यान दिया जा सकता है, जिनमें एक वित्तीय संस्थान यह सत्यापित कर सकता है कि सेवा प्रदाता धोखाधड़ी, जोखिम और केवाईसी की जांच कर रहा है और उनके लिये परिचालन दक्षता को सक्षम कर रहा और वही वास्तविक मूल उपकरण निर्माता है।

अगर सेवा प्रदाता सेवा को किसी और को ठेक पर दे रहे हैं तो उप-ठेकेदारों की पर्याप्त जांच समय की आवश्यकता है।

सवाल: केस्कैन के बारे में हमें और बतायें, जो बैंकों और वित्तीय संस्थानों को विश्वसनीय खुफिया डाटा का खजाना प्रदान करता है, जिससे उनके लिये एमएसएमई को ऋण और अन्य वित्तीय उत्पाद प्रदान करना आसान हो जाता है।

उत्तर: केस्कैन सबसे व्यापक डिजिटल ड्यू डिलिजेंस प्लेटफॉर्म है, जो सच्चाई का एक अकेला स्रोत है, जो बेहतर वित्तीय निर्णय लेने में सहायता करने वाले व्यवसायों और व्यक्तियों के बारे में विश्वसनीय खुफिया जानकारी की सुविधा प्रदान करता है।

ऑनबोडिर्ंग, अंडरराइटिंग, जीटीएम ऑप्टिमाइजेशन, रिस्क असेसमेंट आदि से संबंधित निर्णय लेते समय शामिल पक्षों की गहरी समझ हासिल करना महत्वपूर्ण है। केस्कैन एक बटन के क्लिक पर उत्पन्न समझने लायक रिपोर्ट में जनसांख्यिकी, व्यवसाय, नकारात्मकता, प्रबंधन, स्वामित्व संरचना और वित्त का एक व्यापक ²ष्टिकोण देता है।

900 से अधिक असमान स्रोतों को एकीकृत करते हुए, के स्कैन ढाई करोड़ से अधिक व्यवसायों और 80 करोड़ से अधिक व्यक्तियों पर खुफिया जानकारी संकलित करता है। हर घंटे 20 लाख से अधिक रिकॉर्ड को संसाधित करते हुये, केस्कैन को अत्याधुनिक डाटा इंजीनियरिंग पाइपलाइन पर बनाया गया है, जो नवीनतम डाटा टेक्नोलॉजीज और एआई एल्गोरिदम से लैस है तथा जो खुफिया जानकारी को एक साथ जोड़ने, धोखाधड़ी के पैटर्न की पहचान करने और हमारे उपभोक्ताओं को मिलीसेकंड में परिणाम देने के लिये है।

हमने एक समय में एक वित्तीय संस्थान, एक एपीआई की प्रत्येक गतिविधि को समझने और स्वचालित करने से शुरूआत की। आज, 200 से अधिक एपीआई, 900 से अधिक स्रोत और 85 करोड़ से अधिक रिकॉर्ड के बाद केस्कैन पिछले छह वर्षों में निर्मित और शोध किये गये सभी ब्लॉकों की परिणति है, जो एक वित्तीय संस्थान के हर कार्य में पूरी तरह से स्वचालित और विश्वसनीय खुफिया जानकारी प्रदान करता है।

पांच लाख रुपये के विपणन लागत और ग्राहकों से प्राप्त 92 प्रतिशत से अधिक राजस्व के साथ ये सब हासिल किया गया है। के स्कैन 40 करोड़ डॉलर की धोखाधड़ी को रोकने में सफल रहा है।

सवाल: क्लाउड तकनीक ने कार्जा को बेहतर करने में कैसे सक्षम बनाया है।

उत्तर: हम एडब्ल्यूएस का लाभ उठाकर अपने गहरे तकनीकी समाधानों को बड़े पैमाने पर तैनात करने में सक्षम हैं। आक्रामक गो-टू-मार्केट समयसीमा और आरबीआई सकरुलर के मुताबिक वीडियो केवाईसी को करने के साथ किनेसिस प्रबंधित वेबआरटीसी सेवा किसी वरदान से कम नहीं थी।

कार्जा को एपीआई गेटवे और लैम्बडास जैसे एडब्ल्यूएस सर्वर रहित ढांचे से भी अत्यधिक लाभ हुआ है। ये एडब्ल्यूएस सेवाएं न केवल हमें रन टाइम पर निरंतर पैमाने हासिल करने में मदद करती हैं बल्कि कड़े सुरक्षा मानकों के अनुपालन में भी हमें उच्च विनियमित बीएफएसआई क्षेत्र के अनुपालन और सूचना सुरक्षा टीमों के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद करती हैं।

हमारा लक्ष्य बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के मामले में परिचालन दक्षता हासिल करना है और धीरे-धीरे सर्वर रहित पेशकश की ओर बढ़ना है। हम उन पहले लोगों में से एक हैं, जब भारत में इस तरह की सेवायें शुरू की गई थीं। हम बुनियादी ढांचे के प्रबंधन और सूचना सुरक्षा के स्वचालन के लिये बहुत उत्सुक थे और आज की स्थिति में उस क्षेत्र में कई सफलतायें हासिल की हैं।

हम एक वर्ष के भीतर ही बिना किसी निर्दिष्ट इन्फ्रा ऑप्स या सूचना सुरक्षा कर्मियों के आईएसओ 27001 प्राप्त करने में सक्षम थे और विकास के एक वर्ष के भीतर ही कई प्रमुख एनबीएफसी, बीमा कंपनियों, बैंकों आदि से सुरक्षा और अनुपालन चेकलिस्ट पास कर सकते थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.