logo-image

अडानी समूह की क्रेडिट रेटिंग पर तत्काल प्रभाव नहीं: फिच रेटिंग्स

अडानी समूह की क्रेडिट रेटिंग पर तत्काल प्रभाव नहीं: फिच रेटिंग्स

Updated on: 03 Feb 2023, 03:10 PM

चेन्नई:

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने शुक्रवार को कहा कि कदाचार का आरोप लगाते हुए शॉर्ट-सेलर रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की संस्थाओं और उनकी प्रतिभूतियों की रेटिंग पर कोई तत्काल प्रभाव नहीं पड़ा है।

फिच रेटिंग्स ने यह भी कहा कि इसके पूवार्नुमानित नकदी प्रवाह में कोई भौतिक परिवर्तन होने की उम्मीद नहीं है।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने यह भी कहा कि इसकी चल रही निगरानी रेटेड संस्थाओं की लंबी अवधि के आधार पर वित्तपोषण या वित्तपोषण की लागत तक पहुंच, प्रतिकूल नियामक / कानूनी विकास या ईएसजी से संबंधित मामलों में किसी भी बड़े बदलाव पर बारीकी से नजर रखेगी जो क्रेडिट प्रोफाइल को प्रभावित कर सकते हैं।

लघु विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च ने 24 जनवरी 2023 को एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें 30 जनवरी को अपनी प्रतिक्रिया प्रकाशित करने के बावजूद समूह की विभिन्न संस्थाओं के शेयर और बांड की कीमतों में गिरावट के लिए अग्रणी विभिन्न कथित अनाचारों का आरोप लगाया गया।

फिच की वर्तमान में अदानी समूह के भीतर आठ संस्थाओं/प्रतिबंधित समूहों पर रेटिंग है - अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल, बीबीबी-/स्थिर), अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल, वरिष्ठ सुरक्षित अमेरिकी डॉलर के नोट बीबीबी- रेटेड), एपीएसईजेड; अडानी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड (एआईसीटीपीएल, वरिष्ठ सुरक्षित अमेरिकी डॉलर नोट बीबीबी-/स्टेबल रेटेड), अडानी ट्रांसमिशन प्रतिबंधित समूह 1 स्टेबल, अडानी ग्रीन एनर्जी रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप 2 (एजीईएल आरजी2, सीनियर सिक्योर्ड यूएस डॉलर नोट्स बीबीबी-/स्टेबल), एजीईएल आरजी1 और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल, सीनियर सिक्योर्ड यूएस डॉलर नोट्स बीबी प्लस/स्टेबल)

एटीएल आरजी1 प्रतिबंधित समूह में छह सह-जारीकर्ता शामिल हैं। बाड़मेर पावर ट्रांसमिशन सर्विस लिमिटेड, छत्तीसगढ़-डब्ल्यूआर ट्रांसमिशन लिमिटेड, हड़ौती पावर ट्रांसमिशन सर्विस लिमिटेड, रायपुर-राजनांदगांव-वरोरा ट्रांसमिशन लिमिटेड, सीपत ट्रांसमिशन लिमिटेड और थार पावर ट्रांसमिशन सर्विस लिमिटेड और एक गैर फिच रेटिंग्स ने एसपीवी जारी करते हुए अदाणी ट्रांसमिशन (राजस्थान) लिमिटेड (एटीआरएल) को यह जानकारी दी।

रेटेड व्यवसायों को अलग से सूचीबद्ध किया गया है (सीधे या प्रभावी रूप से), उपयोगिता या बुनियादी ढांचे के व्यवसायों में काम करते हैं, और अपेक्षाकृत स्थिर नकदी प्रवाह के साथ।

फिच रेटिंग्स के अनुसार, अडानी समूह के संस्थापक शेयरधारक प्रभावी रूप से अधिकांश शेयरों के मालिक हैं। कुछ रेटेड व्यवसायों (एईएमएल और एजीईएल) में बोर्ड प्रतिनिधित्व वाले रणनीतिक निवेशक हैं।

व्यापार के सामान्य पाठ्यक्रम के बाहर इन संस्थाओं में संबंधित-पार्टी लेनदेन भी सीमित हैं।

इनमें से कुछ व्यवसायों, जैसे कि एटीएल और एईएमएल, ने संबंधित पक्षों से ऋण प्राप्त किया था, जिन्हें समय के साथ कतर निवेश प्राधिकरण और अबू धाबी स्थित निवेश होल्डिंग कंपनी से निवेश आय के साथ चुकाया गया है। सार्थक संबंधित-पार्टी ऋण वाली अन्य संस्थाओं के क्रेडिट प्रोफाइल - जैसे एजीईएल आरजी1, एजीईएल आरजी2 और एमआईएएल - नकदी प्रवाह जलप्रपात तंत्र और सुरक्षा दोनों के माध्यम से इन ऋणों के गहन संविदात्मक अधीनता से लाभान्वित होते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.