logo-image

अदाणी एंटरप्राइजेज का समेकित ईबीआईडीटीए वित्तवर्ष 22 में 45 फीसदी बढ़कर 4,726 करोड़ रुपये हो गया

अदाणी एंटरप्राइजेज का समेकित ईबीआईडीटीए वित्तवर्ष 22 में 45 फीसदी बढ़कर 4,726 करोड़ रुपये हो गया

Updated on: 04 May 2022, 12:40 AM

अहमदाबाद:

अदाणी समूह की इकाई अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने मंगलवार को 31 मार्च, 2022 को समाप्त वित्तवर्ष और तिमाही के परिणामों की घोषणा की।

वर्ष-दर-वर्ष के आधार पर वित्तीय वर्ष 22 पर प्रकाश डाला गया :

आईआरएम खंड में कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण एईएल की कुल आय 75 प्रतिशत बढ़कर 70,433 करोड़ रुपये हो गई।

मुंबई हवाईअड्डे के एकीकरण के बाद इसका ईबीआईडीटीए 45 प्रतिशत बढ़कर 4,726 करोड़ रुपये हो गया। वित्तवर्ष 22 की दूसरी तिमाही और आईआरएम व्यवसाय में उच्च मार्जिन रहा।

आईआरएम खंड में उच्च ईबीआईडीटीए के कारण स्थापित व्यवसायों से जिम्मेदार पीएटी 74 प्रतिशत बढ़कर 2,038 करोड़ रुपये हो गया। इसका कुल जिम्मेदार पीएटी 777 करोड़ रुपये रहा।

वर्ष-दर-वर्ष आधार पर वित्तवर्ष 22 की चौथी तिमाही में वित्तीय हाइलाइट्स :

आईआरएम खंड में उच्च कीमतों के कारण बेहतर प्राप्ति के कारण एईएल की कुल आय 84 प्रतिशत बढ़कर 25,142 करोड़ रुपये हो गई। एमआईएएल (मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड) के समेकन के दम पर हवाईअड्डों के कारोबार से अधिक योगदान के कारण इसका ईबीआईडीटीए 44 प्रतिशत बढ़कर 1,538 करोड़ रुपये हो गया।

विकासशील और स्थापित दोनों व्यवसायों के बेहतर प्रदर्शन के कारण इसका जिम्मेदार पीएटी 30 प्रतिशत बढ़कर 304 करोड़ रुपये बनाम 234 करोड़ रुपये हो गया।

अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा, भारत में सबसे सफल इनक्यूबेटर के रूप में एईएल रोमांचक नए व्यवसायों को विकसित करना जारी रखता है जो रणनीतिक रूप से कंपनियों के अडानी पोर्टफोलियो से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा, एईएल के मौजूदा व्यवसायों ने अपने प्रदर्शन को मजबूत किया है और हम अपने नए व्यवसायों जैसे नेटवर्क एयरपोर्ट इको-सिस्टम, सड़क और पानी के बुनियादी ढांचे और हरित डेटा केंद्रों के लिए रोमांचक यात्रा देखते हैं। इसके साथ, नए ऊर्जा व्यवसायों और डिजिटल उपभोक्ता प्लेटफॉर्म पर ध्यान केंद्रित करना है। कार्य निष्पादित करने की हमारी क्षमता के साथ शेयरधारकों के मूल्य को बढ़ावा मिलेगा। हम बहु-उद्योग यूनिकॉर्न के सबसे तेज इनक्यूबेटर बनने की भारत की क्षमता में विश्वास रखते हैं।

हवाईअड्डों के कारोबार में कंपनी ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ ग्रीनफील्ड नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा परियोजना के लिए 12,770 करोड़ रुपये के पूरे कर्ज के लिए वित्तीय समापन हासिल किया, जिससे मुंबई शहर इसे एक और ऐतिहासिक उपयोगिता बनाने के करीब ले गया।

समीक्षाधीन तिमाही के दौरान नवी मुंबई हवाई अड्डे पर निर्माण कार्य शुरू हुआ।

कंपनी को बिल्ड, ऑपरेट एंड ट्रांसफर (बीओटी) आधार पर 67 किलोमीटर की कागल-सतारा सड़क परियोजना के लिए 2,008 करोड़ रुपये का प्राधिकरण पत्र (एलओए) भी मिला।

बीओटी आधार पर उत्तर प्रदेश में 464 किलोमीटर की तीन ग्रीनफील्ड गंगा एक्सप्रेसवे परियोजनाओं के लिए रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

इसके साथ, इसका कुल सड़कों का पोर्टफोलियो बढ़कर 5,000 प्लस लेन किमी सड़कों के निर्माण/संचालन के लिए 14 परियोजनाओं तक बढ़ गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.