logo-image

जी के सबसे बड़े शेयरधारक की सक्रियता, प्रबंधन में हो सकता है फेरबदल

जी के सबसे बड़े शेयरधारक की सक्रियता, प्रबंधन में हो सकता है फेरबदल

Updated on: 14 Sep 2021, 01:45 PM

नई दिल्ली:

पुनीत गोयनका (एमडी और सीईओ) सहित तीन निदेशकों को हटाने के लिए जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज की आम बैठक की मांग करने के लिए इनवेस्को के कदम से प्रबंधन में बदलाव देखने को मिल सकता है।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जी का मूल्यांकन शासन संबंधी चिंताओं और संरचनात्मक जोखिमों के कारण बाधित हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रबंधन में विश्वास की कमी के कारण बाजार ने जी-5 को नकारात्मक मान दिया है।

17.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ जी के सबसे बड़े शेयरधारक इनवेस्को ने पुनीत गोयनका (एमडी और सीईओ) सहित तीन निदेशकों को हटाने और छह स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति के लिए एक असाधारण आम बैठक की मांग की है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि घटनाओं के इस मोड़ से शासन संबंधी चिंताओं का अंत होने, नकदी उत्पादन में सुधार और प्रबंधन में संभावित बदलाव की संभावना है।

इनवेस्को ओपेनहाइमर (17.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ जी का सबसे बड़ा शेयरधारक) ने निम्नलिखित प्रस्तावों को पारित करने के लिए एक असाधारण आम बैठक (ईजीएम) की मांग की है, (1) पुनीत गोयनका (एमडी और सीईओ), मनीष चोखानी और अशोक कुरियन (स्वतंत्र निदेशक) को हटाया जा सकता है, जबकि (2) छह नए स्वतंत्र निदेशकों (सुरेंद्र सिंह सिरोही, नैना कृष्ण मूर्ति, रोहन धमीजा, अरुणा शर्मा, श्रीनिवास राव अडेपल्ली और गौरव मेहता) की नियुक्ति हो सकती है।

मनीष चोखानी और अशोक कुरियन पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, हम उम्मीद करते हैं कि जी बोर्ड तीन सप्ताह के भीतर एक बैठक होगी, जिसमें विफल रहने पर निवेशक तीन महीने के भीतर ईजीएम बुला सकते हैं। ध्यान दें कि इनवेस्को द्वारा प्रस्तावित बोर्ड के पुनर्गठन के लिए बहुमत की आवश्यकता है (कुल वोटों में से 51 प्रतिशत वोट) ) ईजीएम में पारित किया जाना है। प्रमोटर परिवार के पास कंपनी का 4 प्रतिशत हिस्सा है।

रिपोर्ट के अनुसार, तीन बदलाव संभव हैं। यह बदलाव नए बोर्ड द्वारा एक नए सीईओ की नियुक्ति करेगा। इस बात की भी संभावना है कि नया बोर्ड बहुसंख्यक हिस्सेदारी और प्रबंधन नियंत्रण हासिल करने के लिए रणनीतिक/वित्तीय निवेशकों से ब्याज प्राप्त करे।

इस बदलाव से नया बोर्ड मौजूदा प्रबंधन (एमडी और सीईओ के रूप में पुनीत गोयनका) के साथ जारी है, लेकिन बेहतर नकदी उत्पादन और पूंजी आवंटन पर सख्त नियंत्रण चाहता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.