News Nation Logo
Banner

बोइंग ने हवाई यात्री यातायात में वृद्धि की भविष्यवाणी की (आईएएनएस विशेष)

बोइंग ने हवाई यात्री यातायात में वृद्धि की भविष्यवाणी की (आईएएनएस विशेष)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Aug 2021, 05:45:01 PM
Accelerated Recovery

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: एयरोस्पेस दिग्गज बोइंग इंडिया ने टीकाकरण में वृद्धि और कोविड प्रतिबंधों में ढील के साथ हवाई यात्री यातायात में तेजी से सुधार की भविष्यवाणी की है।

एयरोस्पेस प्रमुख को घरेलू मार्गों पर तेज गति से यातायात की रिकवरी की उम्मीद है और इसके बाद इसे विदेशी मार्ग पर रिकवरी की उम्मीद है।

बोइंग इंडिया के अध्यक्ष सलिल गुप्ते ने कहा, वाणिज्यिक बाजार में कोविड-19 के कारण निकट अवधि का दबाव बना हुआ है, रिकवरी में तेजी आ रही है और कई प्रमुख दीर्घकालिक फंडामेंटल बरकरार हैं।

उन्होंने कहा, रिकवरी की गति असमान है। निकट अवधि में, हम उम्मीद करते हैं कि हमारे कई एयरलाइन ग्राहकों और उद्योग के लिए पर्यावरण बहुत चुनौतीपूर्ण रहेगा।

सलिल ने कहा, भारत में घरेलू यातायात रिकवरी का नेतृत्व कर रहा है। हम संचालन में दोहरे अंकों में मासिक सुधार देख रहे हैं क्योंकि टीके की दरों में सुधार हुआ है और यात्रा प्रतिबंध ढीले होने लगे हैं।

गुप्ते के अनुसार, यात्री यातायात के 2023 से 2024 में 2019 के स्तर पर लौटने की उम्मीद है और इसके कुछ वर्षों बाद लंबी अवधि के विकास की प्रवृत्ति पर लौटने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, हम अभी भी तीन चरणों में सुधार देखते हैं। पहला घरेलू, फिर क्षेत्रीय बाजार जैसे इंट्रा-एशिया, इंट्रा-यूरोप, इंट्रा-अमेरिका, और अंत में लंबी दौड़ के लिए अंतर्राष्ट्रीय मार्ग।

सलिल ने कहा, इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि एकल गलियारे वाले हवाई जहाजों की मांग निकट अवधि में मजबूत होगी, जैसा कि 737 फैमिली के लिए हमारे साल-दर-साल के आदेशों से पता चलता है और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के खुले होने पर वाइडबॉडी विमानों की मांग है।

उन्होंने कहा, इसके अतिरिक्त, हम देखते हैं कि भारत के अधिवासित विमानों की मांग अगले 20 वर्षों में 4 गुणा बढ़ने की उम्मीद है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि टीकाकरण दरों में वृद्धि और सरकार द्वारा हाल के उपायों के मद्देनजर 64 प्रतिशत से 72.5 प्रतिशत तक बैठने की क्षमता की अनुमति देने के साथ उद्योग को यात्रियों का विश्वास हासिल करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, एयरलाइंस और अधिकारियों ने कोविड -19 ट्रांसमिशन को सीमित करने के उद्देश्य से कदम उठाए हैं, जिसमें उड़ानों के बीच केबिन की सफाई, यात्रियों के बीच की दूरी और यात्रियों को हवाई अड्डे के टर्मिनल और हवाई जहाज पर दोनों में मास्क पहनने की आवश्यकता शामिल है।

हाल ही में, भारत में कई स्थानों पर कोविड मामलों में बड़े पैमाने पर तेजी देखी गई है। हालांकि, त्वरित टीकाकरण अभियान के साथ नई संक्रमण दर में तेज गिरावट ने जल्द ही सामान्य स्थिति लौटने की उम्मीद जगाई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Aug 2021, 05:45:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×