logo-image

दिवाली से पहले राहत, इतनी कम हुईं थोक कीमतें, जानें कहां पहुंची थोक महंगाई दर

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर महीने में थोक महंगाई की दर -0.26 फीसदी यानी शून्य से 0.26 फीसदी कम रही है

Updated on: 16 Oct 2023, 02:46 PM

नई दिल्ली:

आम लोगों को महंगाई के मोर्चे पर लगातार राहत भरी खबरें मिल रही हैं. त्योहारी सीजन में कीमतों में कमी आ रही है, इसका सीधा असर आम लोगों पर पड़ रहा है. पहले खुदरा महंगाई और अब थोक महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई है. त्योहारों से पहले महंगाई में गिरावट से आम लोगों को राहत मिलने वाली है. सितंबर महीने में कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, थोक महंगाई की दर लगातार छठे महीने शून्य से नीचे रही है. इसी महीने दालों की कीमतों में भी कमी देखने को मिली है. चना, अरहर, मसूर समेत अन्य दालों के दामों में 4 फीसदी की कमी आई है. महंगाई कम होने की वजह से आम लोगों को अच्छा फायदा हो रहा है. 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर महीने में थोक महंगाई की दर -0.26 फीसदी यानी शून्य से 0.26 फीसदी कम रही है. इससे पहले अगस्त महीने के दौरान थोक महंगाई की दर शून्य से 0.52 फीसदी नीचे थी. बता दें कि अप्रैल 2023 से  थोक महंगाई की दर लगातार शून्य से कम है. थोक महंगाई में कमी से आम लोगों को राहत मिल रही है. 

खाने पीने की कीमतें हुई सस्ती
सोमवार को जारी वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सितंबर महीने में खाने पीने की चीजों की कीमतों में नरमी देखी गई.  प्राइमरी आर्टिकल्स की महंगाई दर जुलाई में 8.24 फीसदी पर थी. वहीं, अगस्त में 6.34 फीसदी पर पहुंच गई थी. अब सितंबर में प्राइमरी आर्टिकल्स की महंगाई दर और कम होकर 3.70 फीसदी रह गई है. इससे खाने पीने के सामान सस्ते होते दिख रहे हैं. बिजली और ईंधन के मामले में थोक महंगाई 3.35 फीसदी पर आ गई, जो इससे पहले जुलाई और अगस्त में 12.73 फीसदी और 6.03 फीसदी रही थी. वहीं, विनिर्मित वस्तुओं के मामले में कीमतों में 1.34 फीसदी की गिरावट आई. विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में इससे पहले जुलाई में 2.58 फीसदी की और अगस्त में 2.37 फीसदी की गिरावट आई थी.