News Nation Logo
Banner

आम आदमी को महंगाई से राहत दिलाने के लिए बिना नफा नुकसान के आलू, प्याज और टमाटर बेचेगी यूपी सरकार

सब्जियों को मंडी समितियों, HAFED, पराग डेयरी और राज्य कर्मचारी कल्याण निगम की आउटलेट्स पर बेचा जाएगा. इसके साथ ही जल्दी ही सभी आउटलेट पर सस्ते आलू, प्याज और टमाटर बेचे जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Nov 2020, 10:25:12 AM
Potato-Onion-Tomato

आलू (Potato), प्याज (Onion), टमाटर (Tomato) (Photo Credit: newsnation)

लखनऊ:  

आम आदमी को महंगाई से राहत दिलाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने एक बड़ा फैसला किया है. इसके तहत राज्य सरकार सभी जिलों में आलू (Potato), प्याज (Onion) और टमाटर (Tomato) की बिक्री नो प्रॉफिट नो लॉस पर करेगी. कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने इसकी व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए हैं. सब्जियों को मंडी समितियों, HAFED, पराग डेयरी और राज्य कर्मचारी कल्याण निगम की आउटलेट्स पर बेचा जाएगा. इसके साथ ही जल्दी ही सभी आउटलेट पर सस्ते आलू, प्याज और टमाटर बेचे जाएंगे. हैफेड ने इरादा एफपीओ के साथ सस्ता आलू बेचना शुरू भी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 4 Nov 2020: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 2 महीने के निचले स्तर तक लुढ़का

प्‍याज की सहज उपलब्‍धता सुनिश्चित करने को तय होगी भंडारण सीमा
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्‍याज की सहज उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए जमाखोरी पर सख्‍ती करने और भंडारण सीमा तय करने के निर्देश दिए हैं. सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि इस सिलसिले में जल्‍द ही अधिसूचना जारी होगी. प्रवक्‍ता के मुताबिक, यह व्‍यवस्‍था बन रही है कि खुदरा व्यापारी दो मीट्रिक टन तक प्याज भंडारण कर सकते हैं, जबकि थोक व्यापारी अधिकतम 25 मीट्रिक टन तक प्याज रख सकते हैं. यह सीमा दिसंबर अंत तक लागू रहेगी. मुख्यमंत्री कार्यालय ने  ट्वीट करके भी यह जानकारी दी है. इससे पहले बीते 23 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने इस संबंध में परामर्श जारी किया थी. 

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय का बड़ा बयान, किसी भी सरकारी बैंक ने सेवा शुल्क में नहीं की बढ़ोतरी

प्रवक्‍ता ने बताया कि भंडारण सीमा लागू करने से पहले व्यापारियों को तीन दिन का समय दिया जाएगा. व्यापारियों को छंटाई और पैकिंग का काम तीन दिन में पूरा कर लेना होगा. उसके बाद भंडारण की सीमा लागू होगी. प्रदेश के कुछ जिलों में प्याज की कीमतों में अचानक आई उछाल को नियंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं.

First Published : 04 Nov 2020, 10:23:51 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.