logo-image

टमाटर की बढ़ती कीमत होगी धड़ाम, फूड सेक्रेटरी को उम्मीद

Tomato Price Will Come Down Soon:  राजधानी दिल्ली में 1 किलो टमाटर 40 रुपये के रेट से बिक रहा है. वहीं सरकारी आंकड़ों की मानें तो टमाटर की कीमतों का ग्राफ 1 महीने में 3 गुना ऊपर छलांग लगा चुका है.

Updated on: 03 Jun 2022, 11:31 AM

highlights

  • बारिश की वजह से पहुंचा टमाटर की फसलों को नुकसान
  • कल मुंबई कोलकाता में टमाटर 77 रुपये के रेट से बिका 
  • राजधानी दिल्ली में टमाटर की कीमत 40 रुपये बनी है

नई दिल्ली:

Tomato Price Will Come Down Soon: देश भर में टमाटर के भाव आम आदमी की जेब ढीली कर रहा है. पिछले कुछ समय से टमाटर की कीमतें अपने उच्चतम शिखर पर रही हैं. राजधानी दिल्ली में 1 किलो टमाटर 40 रुपये के रेट से बिक रहा है. वहीं सरकारी आंकड़ों की मानें तो टमाटर की कीमतों का ग्राफ 1 महीने में 3 गुना ऊपर छलांग लगा चुका है. कई शहरों में 1 किलोग्राम टमाटर का भाव 100 रुपये के भी पार पहुंच चुका है. ऐसे में तेजी से बढ़ते के दाम सभी के लिए परेशानी का एक नया कारण बन रहे हैं.  

टमाटर की बढ़ती कीमतों के ग्राफ पर सरकार की नजर
टमाटर की कीमतों के तेजी से बढ़ते ग्राफ पर देश की केंद्र सरकार लगातार नजर बनाए हुए है. फूड सेक्रेटरी सुधांसु पांडेय ने टमाटर की कीमतों के गिरने की उम्मीद जताई है. फूड सेक्रेटरी का मानना है कि आने वाले दो सप्ताह में टमाटर की कीमतें आसमान से धड़ाम हो सकती हैं. उन्होंने बताया कि देश के दक्षिणी राज्यों में आगे के सप्ताहों में रिटेल कीमतें स्थिर होनी चाहिए. बता दें दक्षिणी राज्यों में इस बार भारी बारिश से टमाटर की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा.  

ये भी पढ़ेंः Mukesh Ambani ने मारी बाजी, Gautam Adani को पीछे छोड़ बने एशिया के अमीर व्यक्ति

महंगा बिक रहा है टमाटर 
बीते गुरुवार को मुंबई और कोलकाता में टमाटर की कीमत 77 रुपये रही वहीं देश भर में राजधानी दिल्ली को छोड़कर अन्य राज्यों में टमाटर की रिटेल कीमत उच्चतम स्तर पर रही. चेन्नई में टमाटर कल 60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा था. सुधांशु पांडेय ने बताया कि देश में टमाटर के उत्पादन में कमी नहीं आई है. टमाटर का वास्तविक उत्पादन और आवक अधिक ही है. उन्होंने बताया कि सरकार ने इसके लिए राज्य सरकारों से चर्चा की है.