News Nation Logo
Banner

देश को लगा महंगाई का तड़का, टमाटर गुस्से से हुआ लाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर का खुदरा दाम 80 से 85 रुपये प्रति किलोग्राम की ऊंचाई पर पहुंच गया है. निजी व्यापारियों के अनुसार उत्पादक क्षेत्रों से आपूर्ति कम रहने की वजह से टमाटर महंगा हो रहा है.

Bhasha | Updated on: 12 Sep 2020, 07:54:05 PM
tomatoes

टमाटर के दाम सातवें आसमान पर (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर का खुदरा दाम 80 से 85 रुपये प्रति किलोग्राम की ऊंचाई पर पहुंच गया है. निजी व्यापारियों के अनुसार उत्पादक क्षेत्रों से आपूर्ति कम रहने की वजह से टमाटर महंगा हो रहा है. टमाटर के दाम जून से मजबूत बने हुए हैं. पिछले कुछ सप्ताह के दौरान टमाटर के दाम किस्म के हिसाब से 50 से 60 रुपये किलो पर चल रहे हैं.

व्यापारियों ने बताया कि उत्पादक क्षेत्रों से नई फसल की आवक कम रहने की वजह से इस सप्ताह टमाटर के दाम और चढ़ गए हैं. शनिवार को दिल्ली में गुणवत्ता और विभिन्न इलाकों के हिसाब से टमाटर 80 से 85 रुपये किलो बिक रहा था. हालांकि, सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में टमाटर का खुदरा दाम 60 रुपये किलो है. मदर डेयरी के सफल आउटलेट पर टमाटर 78 रुपये किलो बिक रहा है.

ई-कॉमर्स कंपनी ग्रोफर्स टमाटर 74 से 75 रुपये किलो और बिग बास्केट 60 रुपये किलो बेच रही है. एशिया की सबसे बड़ी थोक फल एवं सब्जी मंडी आजादपुर में टमाटर का दाम 40 से 60 रुपये किलो चल रहा है. आजादपुर मंडी के पीपीए टोमैटो एसोसिशन के अशोक कौशिक ने कहा कि उत्पादक क्षेत्रों से कम आपूर्ति की खबरों से टमाटर के दाम चढ़ रहे हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि लॉकडाउन के चरण में किसानों को टमाटर एक-दो रुपये किलो के भाव पर बेचना पड़ा था. कौशिक ने कहा कि फसल को हुए नुकसान तथा बारिश की वजह से अड़चनों से नई फसल की आवक प्रभावित हुई है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में इस बार टमाटर का उत्पादन प्रभावित हुआ है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में टमाटर का सालाना उत्पादन 1.97 करोड़ टन और खपत 1.51 करोड़ टन की है.

First Published : 12 Sep 2020, 07:44:32 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो