logo-image

टमाटर हुआ और लाल! 1 महीने में 3 गुना ऊपर चढ़ा कीमतों का ग्राफ

Tomato Price Hike: सरकारी आंकड़ों की मानें तो टमाटर की कीमतों का ग्राफ 1 महीने में 3 गुना ऊपर छलांग लगा चुका है. वहीं इसकी एक बड़ी वजह सप्लाई में कमी होना माना जा रहा है.

Updated on: 02 Jun 2022, 09:35 AM

highlights

  • कोलकाता में 1 महीने में 52 रुपये प्रति किलोग्राम महंगा हुआ टमाटर
  • राजधानी दिल्ली में 1 किलोग्राम टमाटर का भाव 40 रुपये से 70 रुपये
  • देश के कई शहरों में टमाटर की कीमत ने पार किया 100 रुपये का आंकड़ा

नई दिल्ली:

Tomato Price Hike: टमाटर की कीमतों में लगातार इ़जाफा हो रहा है. सरकारी आंकड़ों की मानें तो टमाटर की कीमतों का ग्राफ 1 महीने में 3 गुना ऊपर छलांग लगा चुका है. वहीं इसकी एक बड़ी वजह सप्लाई में कमी होना माना जा रहा है. कई शहरों में 1 किलोग्राम टमाटर का भाव 100 रुपये के भी पार पहुंच चुका है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो 1 किलोग्राम टमाटर की कीमत 40 रुपये 70 रुपये के बीच बनी हुई है.  

महानगरों में 30 अप्रैल से 1 जून तक कहां पहुंची कीमतें

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कोलकाता में टमाटर की खुदरा कीमत 1 महीने में 52 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ी हैं. 30 अप्रैल से 1 जून तक टमाटर की कीमतों में इजाफे के बाद यह 77 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी खुदरा कीमत 1 महीने की इसी अवधि में 38 रुपये प्रति किलोग्राम के इजाफे पर रही. मुंबई में टमाटर की खुदरा कीमत 74 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है.

ये भी पढ़ेंः Crude Oil लुढ़का, सस्ते हो सकते हैं Petrol-Diesel के दाम

चेन्नई में 1 महीने की इस अवधि में टमाटर की खुदरा कीमत 15 रुपये प्रति किलोग्राम के इजाफे पर रही. चेन्नई में टमाटर की खुदरा कीमत 62 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है. राजधानी दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत में 9 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा रहा. राजधानी दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 39 रुपये प्रति किलोग्राम है.

बता दें रूस- यूक्रेन महायुद्ध और अन्य कारणों की वजह से दुनियाभर में खाने- पीने की चीजों की कीमतों में इजाफा हो रहा है.