logo-image

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) बढ़ाएगी कच्चे तेल की सप्लाई

सऊदी अरामको (Saudi Aramco) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी अप्रैल में अपने ग्राहकों को प्रति दिन 1.23 करोड़ बैरल तेल की आपूर्ति करेगी.

Updated on: 11 Mar 2020, 09:53 AM

रियाद:

Crude News: खनिज तेल बाजार की दिग्गज कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) ने तेल आपूर्ति (Crude Supply) बढ़ाने की घोषणा की है. इससे मांग की नरमी से प्रभावित बाजार में आपूर्ति की बाढ़ आने तथा सऊदी अरब (Saudi Arabia) और रूस (Russia) के बीच बाजार में मूल्य गिराने की होड़ बढ़ने की आशंका है. अरामको ने मंगलवार को कहा था कि वह कच्चे तेल की दैनिक आपूर्ति बढ़ा कर अप्रैल में 1.23 करोड़ बैरल तक ले जाएगी.

यह भी पढ़ें: Crude Price War: ओपेक के साथ रिश्तों को लेकर रूस के ऊर्जा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

अप्रैल में ग्राहकों को रोजाना 1.23 करोड़ बैरल की सप्लाई करेगी सऊदी अरामको

कंपनी ने शेयर बाजार को दी गयी सूचना में कहा कि वह कि अप्रैल में अपने ग्राहकों को प्रति दिन 1.23 करोड़ बैरल तेल की आपूर्ति करेगी. यह दुनिया की सबसे बड़ी तेल निर्यातक है. इस समय वह रोज 98 बैरल तेल की आपूर्ति कर रही है. अप्रैल तक यह 22 लाख बैरल बढ़ जाएगा. शेयर बाजार को दिए गए बयान में कहा गया है कि कंपनी को उम्मीद है कि इसका दीर्घकालिक वित्तीय प्रभाव अनुकूल होगा. सऊदी अरब का कहना है कि वह रोज 1.2 करोड़ बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करने की क्षमता रखता है. पर यह स्पष्ट नहीं है कि वह इस स्तर को कितने लम्बे समय तक लगातार बनाए रख सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज सोने और चांदी में फिर आ सकती है तेजी, यहां देखिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

सऊदी अरब ने लाखों बैरल तेल का भंडार भी बना रखा है. इसका उपयोग जरूरत पड़ने पर आपूर्ति बढ़ाने में किया जा सकता है. शुक्रवार को तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक-OPEC) और अन्य की बैठक में खास कर रूस के साथ तेल के उत्पादन में कटौती की योजना पर सहमति न बनने से नाराज सऊदी अरब ने पहली अप्रैल से तेल के दाम घटाने की घोषणा कर चुका है. कोरोना वायरस के प्रकोप से तेल की मांग नरम है और ऐसे में आपूर्ति बढ़ने का बाजार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है. सऊदी अरब के रुख से सोमवार को दुनिया भर के बाजारों में कोहराम मचा हुआ था, लेकिन मंगलवार को तेल और शेयर बाजारों की हालत में सुधार दिखा था.