News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने घटा दिए कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम, रूस को लगा बड़ा झटका, भाव 30 फीसदी लुढ़का

रूस द्वारा कच्चे तेल (Crude Oil) का उत्पादन घटने से इनकार के बाद सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने तेल की कीमतों में भारी कटौती करने का ऐलान कर दिया था. यही वजह है कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Mar 2020, 11:20:34 AM
Crude Oil

कच्चा तेल (Crude Oil) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विदेशी बाजार में कच्चे तेल का दाम (Crude Oil Price) करीब 30 फीसदी लुढ़क गया है. सऊदी अरब (Saudi Arabia) और रूस के बीच कीमतों को लेकर जारी विवाद की वजह से कच्चे तेल में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. दरअसल, रूस द्वारा कच्चे तेल का उत्पादन घटने से इनकार के बाद सऊदी अरब ने तेल की कीमतों में भारी कटौती करने का ऐलान कर दिया था. यही वजह है कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. कच्चे तेल की कीमतों में 1991 के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: यहां 20 रुपये प्रति किलो मिल रहा है चिकन, कोरोना वायरस की अफवाह से पोल्ट्री उद्योग तबाह

मांग घटने से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस दुनियाभर में फैलने से कच्चे तेल की मांग में गिरावट दर्ज की जा रही है. विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड का दाम करीब 31.5 फीसदी गिरकर 31.02 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) कच्चा तेल करीब 27.5 फीसदी गिरकर 30 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया है. जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में 17 जनवरी 1991 पहले खाड़ी युद्ध के शुरू होने और 2016 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: विदेश में इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं यस बैंक का फॉरेक्स कार्ड, तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है

सऊदी अरब ने कच्चे तेल के दाम घटाए

ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार ओपेक और उसके सहयोगी देशों के बीच तेल का उत्पादन बंद करने को लेकर कोई करार नहीं होने के बाद सऊदी अरब ने रविवार को तेल के दामों में पिछले 20 साल में सबसे बड़ी कटौती करने का ऐलान किया था. अनुमान जताया जा रहा था कि मुख्य तेल उत्पादकों की बैठक में उत्पादन में भारी कटौती का फैसला किया जाएगा, लेकिन रूस ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. ब्लूमबर्ग के मुताबिक सऊदी अरब ने इसके जवाब में पिछले 20 साल में तेल के दामों में सबसे बड़ी कटौती की है. उसने एशिया के लिए अप्रैल डिलीवरी की कीमत 4-6 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिका के लिए सात अरब डॉलर प्रति बैरल घटा दी। अरैमको अपना अरैबियन लाइट तेल 10.25 डॉलर प्रति बैरल की दर से यूरोप को बेच रही है.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में भूचाल, सेंसेक्स करीब 1,150 प्वाइंट लुढ़का, निफ्टी भी 300 प्वाइंट से ज्यादा टूटा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब की अप्रैल से कच्चे तेल का रोजाना उत्पादन 10 मिलियन बैरल से ज्यादा करने की योजना है. केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम 5 रुपये से 6 रुपये प्रति लीटर तक सस्ते हो सकते हैं. हालांकि उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर में कमजोरी की वजह से घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में ज्यादा गिरावट के आसार कम हैं. (इनपुट भाषा)

First Published : 09 Mar 2020, 11:14:20 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो