logo-image

रूस पैलेडियम (Palladium) से ही थका देगा अमेरिका और पश्चिमी देशों को

जानकारों का कहना है कि पैलेडियम (Palladium) को प्लैटिनम और निकल के एक बाइप्रोडक्ट की तरह निकालते हैं. पैलेडियम को दुनिया की सबसे कीमतों धातुओं में सबसे ऊपरी पायदान पर है.

Updated on: 25 Feb 2022, 09:28 AM

highlights

  • मौजूदा समय में पैलेडियम की कीमत 6,188 रुपये प्रति ग्राम
  • कैटेलिटिक कनवर्टर को तैयार करने में पैलेडियम का होता है इस्तेमाल

नई दिल्ली:

यूक्रेन के ऊपर रूस के हमले का असर अब भारत में दिखाई देने लग गया है. एक ओर जहां शेयर मार्केट में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है तो वहीं कच्चे तेल का दाम भी आसमान पर पहुंच गया है. हालांकि अभी तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर इसका ज्यादा असर दिखाई नहीं पड़ रहा है, लेकिन निकट भविष्य में इसकी कीमतों में इजाफा होने की आशंका बनी हुई है. इसके अलावा एक कमोडिटी और भी है जिसकी कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और वह कमोडिटी है पैलेडियम (Palladium). मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनियाभर में पैलेडियम का सबसे ज्यादा उत्पादन रूस में होता है और इसका इस्तेमाल पेट्रोल और हाइब्रिड गाड़ियों के एग्जॉस्ट, इलेक्ट्रिक उपकरण, मोबाइल फोन, डेंटल ट्रीटमेंट और ज्वैलरी में होता है. ऐसे में रूस-यूक्रेन युद्ध का पैलेडियम से जुड़ी चीजों के ऊपर क्या असर पड़ सकता है, आइए इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: Ukraine Crisis: 8 साल बाद कच्चा तेल 105 डॉलर प्रति बैरल, भारत पर भी असर

पैलेडियम क्या है?
पैलेडियम दरअसल एक चमकने वाली सफेद धातु है और यह रोडियम, ओस्मियम, प्लैटिनम, रुथेनियम, इरीडियम के ग्रुप का ही एक हिस्सा है. जानकारों का कहना है कि पैलेडियम को प्लैटिनम और निकल के एक बाइप्रोडक्ट की तरह निकालते हैं. पैलेडियम को दुनिया की सबसे कीमतों धातुओं में सबसे ऊपरी पायदान पर है. जानकारों का कहना है कि जब से दुनियाभर की सरकारें गाड़ियों में होने वाले कार्बन उत्सर्जन को लेकर सख्ती दिखा रही हैं तभी से इस तरह के मेटल की मांग में इजाफा देखने को मिल रहा है. चूंकि पैलेडियम की सप्लाई और डिमांड में भारी अंतर है ऐसे में इसकी कीमत सोना और प्लैटिनम से भी ज्यादा है.  

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 25 Feb 2022: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन भी जारी रहेगी सोने-चांदी में मजबूती

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में पैलेडियम की कीमत 6,188 रुपये प्रति ग्राम और इसके एक तोले यानी 10 ग्राम की कीमत 72,184 रुपये है. वहीं 1 किलोग्राम की कीमत 6,188,797 रुपये है. जानकारों का कहना है कि पैलेडियम से ही पेट्रोल और हाइब्रिड गाड़ियों के एग्जॉस्ट में इस्तेमाल होने वाले कैटेलिटिक कनवर्टर को तैयार किया जाता है. इसके अलावा 80 फीसदी पैलेडियम का इस्तेमाल नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोक्साइड जैसी जहरीली गैसों को नाइट्रोजन, कार्बन डाईऑक्साइड जैसी कम नुकसानदेह गैसों में बदलने के लिए करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक फोन में तकरीबन 0.015 ग्राम पैलेडियम का इस्तेमाल किया जाता है.