logo-image

Rupee Open Today 4 Sep: भारतीय रुपये में मजबूती, 21 पैसे बढ़कर खुला भाव

Rupee Open Today: बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 21 पैसे की मजबूती के साथ खुला है.

Updated on: 04 Sep 2019, 09:10 AM

highlights

  • बुधवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 21 पैसे की मजबूती के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 72.19 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 72.40 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 4 Sep: बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 21 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 72.19 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 72.40 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 4 Sep: ऐतिहासिक ऊंचाई पर सोना, 40,000 रुपये के पार जा सकता है भाव, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी की आशंका है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 72-72.90 के दायरे में कारोबार के आसार हैं. रुपया सितंबर वायदा में 72.20 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.90 और लक्ष्य 72.70 लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के खराब होने के बाद एशियाई शेयरों ने बुधवार की शुरुआत में गिरावट दर्ज की और वैश्विक मंदी की आशंकाओं को हवा दी है जिससे रुपया कमजोर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 4 Sep: मुंबई, चेन्नई के मुकाबले दिल्ली में मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल

बी एम रिसर्च के फाउंडर बिटुपन मजूमदार के मुताबिक घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी से आज रुपये पर दबाव आ सकता है. वित्तीय घाटा बढ़ने और कमजोर आर्थिक आंकड़ों की वजह से रुपये पर फिलहाल दबाव बना रहेगा. उनका कहना है कि अमेरिकी डॉलर में मजबूती से भारतीय रुपया लघू से मध्यम अवधि में कमजोर रह सकता है. रुपया सितंबर वायदा में 72.15-72.20 के स्तर पर खरीदारी करके 72.70 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 71.95 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ये टॉप 10 बैंक दे रहे हैं सबसे कम ब्याज पर पर्सनल लोन (Personal Loan), पढ़ें पूरी खबर

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में मजबूती की संभावना है. आज के कारोबार में रुपया सितंबर वायदा में 72.55 के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 72.75 और लक्ष्य 72.20 रखा जा सकता है. स्पॉट रुपये में 72-72.40 के दायरे में कारोबार के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 10 सेकेंड में आपके मोबाइल पर आ जाएगी प्रॉविडेंट फंड (PF) की सारी जानकारी

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)