logo-image

Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में भारी गिरावट, 56 पैसे लुढ़क गया भाव

Rupee Open Today 3 Sep: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 56 पैसे की भारी गिरावट के साथ खुला है.

Updated on: 03 Sep 2019, 09:26 AM

highlights

  • मंगलवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 56 पैसे की भारी गिरावट के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.96 प्रति डॉलर के भाव पर खुला 
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.40 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 3 Sep: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 56 पैसे की भारी गिरावट के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.96 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.40 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 3 Sep: आज उछल सकता है सोने-चांदी का भाव, जानकार जता रहे हैं तेजी के आसार

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने की वजह से भारतीय रुपये में कमजोरी की आशंका है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.40-72.20 के दायरे में कारोबार के आसार हैं. रुपया सितंबर वायदा में 71.60 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.40 और लक्ष्य 72.40 लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: आपके अपने शहर में किस भाव पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल, देखें लिस्ट

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी की आशंका है. आज के कारोबार में रुपया सितंबर वायदा में 72 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.80 और लक्ष्य 72.40 रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को मंदी के झटके से बचाने के लिए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

बी एम रिसर्च के फाउंडर बिटुपन मजूमदार के मुताबिक रुपया सितंबर वायदा में 71.70 के भाव पर खरीदारी करके 72.20 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 71.40 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. उनका कहना है कि कमजोर भारतीय GDP और वित्तीय घाटा बढ़ने की वजह से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर रह सकता है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: आर्थिक मंदी के माहौल में ये कंपनी देने जा रही है 2,000 नौकरियां

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)