logo-image

Rupee Open Today 13 Aug: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में भारी गिरावट, 34 पैसे लुढ़ककर खुला भाव

Rupee Open Today: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 34 पैसे की भारी गिरावट के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 71.14 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 13 Aug 2019, 09:09 AM

highlights

  • मंगलवार को डॉलर के मुकाबले Rupee 34 पैसे की भारी गिरावट के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.14 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 70.80 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 13 Aug: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 34 पैसे की भारी गिरावट के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 71.14 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 70.80 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: रिलायंस (Reliance) के इस प्लान से जानें कैसे बदलेगी आपकी जिंदगी

रुपये पर जानकारों का नजरिया

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर की वजह से दुनियाभर के बाजारों में चिंता का माहौल बना हुआ है. उनका कहना है कि घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में हल्की रिकवरी देखने को मिल सकती है लेकिन बाद में बिकवाली हावी होने की आशंका बरकरार है. दुनियाभर में बॉन्ड यील्ड में गिरावट दर्ज की जा रही है. आज के कारोबार में घरेलू बाजार में रुपये पर दबाव की आशंका बरकरार है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 13 Aug: आज सोने-चांदी में तेजी के संकेत, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

आज के कारोबार में रुपया अगस्त वायदा में 71 के भाव पर खरीदारी करके 71.40 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 70.85 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.75-71.30 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price: 6 दिन बाद डीजल की गिरावट पर लगा ब्रेक, जानिए आज के नए भाव

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर की वजह से आज के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी की आशंका है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 70.70-71.50 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है. आज के कारोबार में रुपया अगस्त वायदा में 70.70 के भाव पर खरीदारी फायदेमंद है. इस कॉन्ट्रैक्ट में 70.40 का स्टॉपलॉस और लक्ष्य 71.50 का रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: अगले डेढ़ महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)