logo-image

Rupee Open Today 17 Sep: विदेशी बाजार में तनाव से रुपया लुढ़क गया, 23 पैसे गिरकर खुला भाव

Rupee Open Today: मंगलवार को अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.82 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 17 Sep 2019, 09:09 AM

highlights

  • मंगलवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 23 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.82 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.59 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 17 Sep: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये (Indian Rupee) में गिरावट का रुख जारी है. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 23 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.82 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.59 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 17 Sep: सोने-चांदी में बढ़े हुए भाव पर क्या करें निवेशक, आज क्या बनाएं रणनीति, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक कच्चे तेल (Crude) की कीमतों में आई जोरदार तेजी से एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में अमेरिकी डॉलर में मजबूती से भारतीय रुपये में कमजोरी का रुख जारी रह सकता है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.20-72 रुपये के दायरे में कारोबार के आसार हैं. उनका कहना है कि आज रुपया सितंबर वायदा में 71.60 के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.40 और लक्ष्य 72 लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price 17 Sep: महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, आम आदमी की बढ़ी मुसीबत

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक सऊदी अरब में ऑयल रिफाइनरी पर हुए हमले के बाद कच्चे तेल (Crude) की कीमतों में जोरदार तेजी दर्ज की जा रही है. उनका कहना है कि क्रूड कीमतों में तेजी की वजह से वैश्विक बाजार (Global Market) में गिरावट देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में स्पॉट रुपये में 71.50-72.10 के दायरे में कारोबार की संभावना है. उनका कहना है कि रुपया सितंबर वायदा में 71.75 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.55 और लक्ष्य 72.15 रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: चीन (China) की अर्थव्यवस्था (Economy) हुई धराशायी, भारत को मिल सकता है बड़ा फायदा

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)